Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अब उद्धव भी इंडी गठबंधन से अलग हो रहे क्या? उम्मीदवारों के नाम की एडवांस तैयारी

लोकसभा चुनाव को लेकर इंडी गठबंधन के ढीले रवैये के कारण पहले आम आदमी पार्टी और अब शिवसेना (UBT) खिसकने लगी है। खबर है कि सीट बंटवारे में हो रही देरी से नाराज उद्धव ठाकरे ने 13 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार फाइनल कर दिए हैं।

Reported By : Dinesh Mourya Edited By : Swayam Prakash Published on: February 09, 2024 11:46 IST
uddhav thackeray - India TV Hindi
Image Source : PTI उद्धव ठाकरे ने 13 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार फाइनल किए

विपक्ष के इंडी गठबंधन से अब घटक दल धीरे-धीरे खिसकने की तैयारी करने लगे हैं। इसका कारण है कि लोकसभा चुनाव को लेकर इंडी गठबंधन का नेतृत्व बेहद सुस्त नजर आ रहा है। अब खबर है कि सीट बंटवारे में हो रही देरी से नाराज उद्धव ठाकरे ने भी अपने संभावित उम्मीदवारों को तैयारी करने का आदेश दे दिया है। उद्धव ठाकरे ने अब तक कुल 11 सीटों पर उम्मीदवार तय कर लिए हैं। इससे पहले आम आदमी पार्टी ने भी इसी कारण से नाराजगी जताई थी और असम की 3 और गुजरात की 1 लोकसभा सीट पर कैंडिडेट तय कर लिए हैं।

11 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार तय

अब इसी क्रम में शिवसेना (UBT) ने भी कुल 11 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार तय कर लिए हैं और इन सभी 11 नेताओं को कहा गया है कि वह अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों में चुनावी अभियान शुरू कर दें। उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने जिन लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार तय किए हैं उनके नाम इस प्रकार हैं- 

लोकसभा सीट उम्मीदवार का नाम
मुंबई दक्षिण अरविंद सावंत
मुंबई उत्तर पश्चिम अमोल कीर्तिकर 
मुंबई पूर्व संजय दिना पाटिल
रायगढ़ अनंत गीते 
सिंधुदुर्ग रत्नागिरी विनायक राऊत 
ठाणे राजन विचारे 
शिरडी भाऊसाहेब वाकचौरे 
बुलढाणा नरेंद्र खेडेकर 
संभाजी नगर चंद्रकांत खैरे 
धारा शिव ओमराजे निंबालकर
परभणी संजय जाधव 

सीट-शेयरिंग फार्मूला तय होने के बाद होगा ऐलान

बताया जा रहा है कि सीट बंटवारे का फार्मूला तय होने के बाद ठाकरे सेना उम्मीदवारों के नाम आधिकारिक तौर पर घोषित करेगी। माना जा रहा है कि मुंबई उत्तर पश्चिम सीट पर विवाद हो सकता है। संजय निरुपम इस सीट से चुनाव लड़ना चाहतें हैं। अब साफ है कि उद्धव ठाकरे ने लोकसभा चुनाव प्रचार की शुरुआत कर दी है। वह एक-एक कर सभी लोकसभा क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं और जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं।

13 को AAP छोड़ सकती है गठबंधन

गौरतलब है कि एंटी मोदी मोर्चा बिखरता जा रहा है। सूत्रों की मानें तो अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी भी जल्द ही इंडी गठबंधन को टाटा बाय बाय बोल सकती है। आम आदमी पार्टी ने असम की तीन सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं। साथ ही 13 फरवरी को पार्टी के PAC की बैठक बुलाई है। इतना ही नहीं पंजाब में भगवंत मान ने अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है और तो और दिल्ली में भी सीट शेयरिंग पर इंडी गठबंधन के साथ अब तक कोई बात नहीं बनी है। सीट शेयरिंग में देरी से AAP बुरी तरह नाराज है और माना जा रहा है कि 13 को केजरीवाल गठबंधन छोड़ने का औपचारिक ऐलान भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement