Sunday, April 28, 2024
Advertisement

टमाटर ने लगाया शतक तो प्रियंका चतुर्वेदी ने किया कटाक्ष-देश की वित्त मंत्री टमाटर खाती हैं?

टमाटर के दाम बढ़कर 100 रुपये हो गए हैं, इसपर उद्धव ठाकरे गुट की प्रियंका चतुर्वेदी ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पर कटाक्ष किया है। उन्होंने कहा है कि वो प्याज तो नहीं खातीं क्या वे टमाटर खाती हैं।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: June 27, 2023 15:02 IST
nirmala sitharaman- India TV Hindi
Image Source : PTI निर्मला सीतारमण

देशभर में टमाटर की बढ़ती कीमत को लेकर जहां आम लोग परेशान हैं तो वहीं इसके बीच मंगलवार को शिवसेना (यूबीटी) नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर तीखा कटाक्ष किया। ट्वीट में चतुर्वेदी ने पूछा, "क्या देश के वित्त मंत्री टमाटर खाते हैं? क्या आप टमाटर की बढ़ती कीमतों का जवाब दे पाएंगे?" शिव सेना (यूबीटी) नेता की टिप्पणी 2019 में संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान प्याज की कीमतों पर सीतारमण की टिप्पणी के स्पष्ट संदर्भ में थी। प्याज की बढ़ती कीमतों पर विपक्षी बेंच द्वारा बाधित किए जाने पर, सीतारमण ने चुटकी ली थी  कि वह एक ऐसे परिवार से हैं, जो सब्जी कम खाते हैं।

प्याज की बढ़ती कीमतों पर सीतारमण ने टिप्पणी की थी औऱ कहा था कि“मैं बहुत अधिक प्याज और लहसुन नहीं खाती, इसलिए चिंता न करें। मैं ऐसे परिवार से आती हूं जिसका प्याज से ज्यादा लेना-देना नहीं है।'' 

टमाटर की कीमतें बढ़ीं

देशभर के बाजारों में टमाटर की कीमतें ₹10-20 प्रति किलो से बढ़कर ₹80-100 प्रति किलो तक पहुंच गई हैं। टमाटर उगाने वाले क्षेत्रों में गर्मी और भारी बारिश के कारण आपूर्ति में गिरावट को भारी वृद्धि का कारण बताया जा रहा है।

“इस साल, कई कारणों से, पिछले वर्षों की तुलना में कम टमाटर बोए गए थे। जैसे ही पिछले साल बीन्स की कीमत बढ़ी, कई किसानों ने इस साल बीन्स उगाना शुरू कर दिया, ”एएनआई ने मुंबई स्थित कमोडिटी बाजार विशेषज्ञ और केडिया एडवाइजरी के प्रमुख अजय केडिया के हवाले से कहा।

उन्होंने कहा, "हालांकि, मानसूनी बारिश की कमी के कारण फसलें सूख गईं और मुरझा गईं। सब्जियों, खासकर टमाटर की सीमित आपूर्ति भारी बारिश और अत्यधिक गर्मी के कारण फसल को हुए नुकसान के कारण है।"

यूपी के कानपुर बाजार में एक हफ्ते पहले 40 से 50 रुपये प्रति किलो बिकने वाला टमाटर अब 100 रुपये प्रति किलो बिक रहा है, जबकि दिल्ली में यह 80 रुपये प्रति किलो बिक रहा है.

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement