Saturday, June 22, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी जारी, दो दिन बाद खुला नेशनल हाईवे; मौसम विभाग ने दी चेतावनी

श्रीनगर सहित जम्मू-कश्मीर के अधिकतम हिस्सों में पिछले कई दिनों से बर्फबारी हो रही है। वहीं मौसम विभाग ने अभी 24 घंटे तक ऐसे ही बर्फबारी होने की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने लोगों को सावधान रहने की भी सलाह दी है।

Reported By : Manzoor Mir Edited By : Amar Deep Published on: February 03, 2024 16:20 IST
दो दिनों के बाद खोला गया नेशनल हाईवे।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दो दिनों के बाद खोला गया नेशनल हाईवे।

श्रीनगर: कश्मीर में महीनों से चल रहे सूखे के बाद अब मौसम के मिजाज बदल गए हैं। श्रीनगर के साथ-साथ कश्मीर के हर हिस्से में जमकर बर्फबारी हो रही है। वहीं बर्फबारी के बाद हर तरफ बर्फ की सफेद चादरें ही नजर आ रही हैं। वहीं अभी भी मौसम विभाग ने इससे राहत की उम्मीद नहीं जताई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे तक पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी बर्फबारी जारी रहने की आशंका जताई है। वहीं बर्फबारी की वजह से दो दिनों से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग भी बंद हो गया था। फिलहाल इस नेशनल हाईवे को खोल दिया गया है।

कई इलाकों में 3 फीट तक जमी बर्फ

दरअसल, कश्मीर में पिछले 4 दिनों से मौसम का रुख बदला हुआ है। पहाड़ी इलाकों में 3 फीट से ज्यादा बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है। कई इलाकों में हुई बर्फबारी से संपर्क भी टूट गए हैं। कश्मीर के हिल स्टेशन, पहलगाम, और गुलमर्ग में भी 3 फीट से ज्यादा बर्फबारी हुई है। खासकर गुलमर्ग का हर इलाका बर्फ के सफेद आगोश में आ चुका है। मौसम विभाग के मुताबिक कश्मीर में अगले 24 घंटे तक पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ मैदानी इलाकों में इसी तरह से बर्फबारी होती रहेगी। वहीं प्रशासन भी अब अलर्ट मोड में है। राज्य आपदा प्रबंधन ने कश्मीर के कई जिलों में बर्फीले तूफान का अलर्ट जारी किया है। साथ ही लोगों से बर्फबारी के दौरान खास एहतियात बरतने की सलाह दी है।

दो दिन के बाद खुला नेशनल हाईवे

वहीं भारी बर्फबारी के कारण हुए भूस्खलन से दो दिन तक बंद रहने के बाद जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे को भी कड़ी मशक्कत के बाद खोल दिया गया है। यहां पर वाहनों की आवाजाही शनिवार तड़के फिर से शुरू हो गई। हालांकि, यातायात विभाग ने यात्रियों को लेन अनुशासन का पालन करने और सावधानी से वाहन चलाने की सलाह दी है। रामबन जिले में शेरबीबी के पास मुख्य सड़क का एक हिस्सा एकल-लेन है और कई स्थानों पर फिसलन भी है। इस बीच, मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने रविवार शाम तक हल्की बूंदाबांदी का अनुमान व्यक्त किया है और यात्रियों को यात्रा शुरू करने से पहले आधिकारिक परामर्श का पालन करने की सलाह दी है। 

यह भी पढ़ें-

कश्मीर में ठंड ने ध्वस्त कर दिए सारे रिकॉर्ड, कहीं -17°C तो कहीं -15°C तक पहुंचा पारा

Video: पंजाब पुलिस ने तैयार किए बुलेटप्रूफ ट्रैक्टर, बॉर्डर पर बसे किसान कर रहे खेती

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement