Thursday, March 28, 2024
Advertisement

#SelfiewithGuru: गुरु पूर्णिमा पर MHRD ने लॉन्च किया 'सेल्फी विद गुरु' अभियान

#SelfiewithGuru: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने देशवासियों के लिए एक नया कैंपेन लॉन्च किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 16, 2019 12:08 IST
guru purnima- India TV Hindi
guru purnima

#SelfiewithGuru: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने देशवासियों के लिए एक नया कैंपेन लॉन्च किया है। इस कैंपेन का नाम है 'सेल्फी विद गुरु'।  रमेश पोखरियाल ने गुरु पूर्णिमा के उपलक्ष में इस कैंपेन की शुरुआत की है। एक वीडियो जारी करते हुए रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों को यह संदेश दिया है।

निशंक ने इस वीडियो के जरिये सभी देशवासियों से अपील की है कि वे अपने गुरु के साथ एक सेल्फी लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पोस्ट करें। लोगों को गुरु के साथ अपनी सेल्फी #SelfiewithGuru हैशटैग के साथ पोस्ट करनी है।

मानव संसाधन मंत्री ने कहा है कि 'गुरु पूर्णिमा के अवसर पर अगर लोग उनके साथ फोटो पोस्ट करें जिन्हें वे अपना गुरु मानते हैं, तो ये उस गुरु के प्रति आभार और सम्मान व्यक्त करने का एक जरिया होगा। साथ ही इस तरह से भारतीय संस्कृति की गुरु-शिष्य परंपरा भी पुनर्जीवित हो सकेगी।' अपने रिकॉर्डेड संदेश में रमेश पोखरियाल ने कहा है कि 'गुरु कोई भी हो सकता है, जिसने भी आपको एक बेहतर जीवन के लिए प्रेरित किया हो।'

बता दें कि गुरु पूर्णिमा मंगलवार, 16 जुलाई 2019 को मनाया जाएगा। यह दिन शिक्षकों को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश इसी दिन दिया था। कई लोग ये भी मानते हैं कि भगवान शिव गुरु पूर्णिमा पर ही आदियोगी (पहले योगी) बने थे। इसी दिन महर्षि वेद व्यास का भी जन्म हुआ था। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement