Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इन 5 बेसिक टिप्स की मदद से खुद कर लें अपना Makeup, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

अगर आपको मेकअप करने नहीं आता या फिर हर बार किसी की मदद लेनी पड़ती है तो इन टिप्स की मदद से आप खुद अपना नेचुरल मेकअप कर सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 04, 2023 17:00 IST
basic_makeup_tips- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL basic_makeup_tips

मेकअप करना बहुत मुश्किल काम नहीं है और इसके लिए आपक हमेशा किसी एक्सपर्ट की भी जरुरत नहीं है। दरअसल, अगर आपको बस बेसिक और नेचुरल मेकअप करना आ जाए तो आप अपनी खूबसूरती को खुद की निखार लेंगे। अगर आपको ये पता चल जाए कि मेकअप के किस सामान को कब और किस-किस स्टेप लगाना है तो आप अपना मेकअप बेहतर तरीके से कर पाएंगे। तो, आइए जानते हैं कुछ मेकअप कैसे करें और इससे पहले किन चीजों का ख्याल रखना जरूरी है ताकि मेकअप का नुकसान आपकी स्किन को न हो और आपकी स्किन बिना मेकअप के भी बुरी न लगे।

मेकअप करने का तरीका-Makeup tips step by step in hindi

1. CTM routine करें फॉलो

सीटीएम का मतलब क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग है। सीटीएम स्किन केयर का बेसिक नियम है। त्वचा की देखभाल के लिए और हर बार मेकअप से पहले क्लीन्जर से शुरुआत करें, उसके बाद अपने स्किन पोर्स को साफ करके, इन्हें कसने के लिए टोनर का प्रयोग करें, और फिर एक हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर के साथ समाप्त करें।

चेहरे पर दाग-धब्बों को छुपाने के लिए इस तरह इस्तेमाल करें फाउंडेशन, लगाते समय मिला लें ये 1 चीज

2. फिर लगाएं Primer

आपको अपनी स्किन पर थोड़ा सा प्राइमर लगाना है।  प्राइमर को अपने टी-ज़ोन, ठोड़ी, माथे और जहां आपके बड़े स्किन पोर्स हैं, वहां की त्वचा में लगाएं।  हाथों से ऊपर की ओर या गोलाकार गति का उपयोग करके इसे धीरे से अपनी त्वचा में दबाएं। फिर अपने चेहरे का मेकअप शुरू करने से पहले एक मिनट रुकें।

3. Foundation और Concealer लगाएं

अपने फाउंडेशन में कंसीलर लगाकर अपने चेहरे पर लगाएं। पूरे चेहरे को एक पतली पर एक बेसिक टोन के साथ फाउंडेशन लगाएं। इस दौरान ध्यान रखें कि ज्यादा फाउंडेशन का यूज न करें और इसे अपनी नेचुरल स्किन से मिलता-जुलता रहने दें। 

makeup_tips

Image Source : SOCIAL
makeup_tips

4. Blush करें

आप इसे चेहरे के किसी भी फीचर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने गालों पर क्रीम ब्लश लगाएं, एक ढीले सिंथेटिक ब्रश का उपयोग करके ब्लश को चीकबोन्स से लेकर हेयरलाइन तक लगाएं। फिर, अपनी उंगली पर जो बचा है उसका उपयोग अपनी पलक पर लगाने के लिए करें, भौंह की ओर ऊपर की ओर मिलाते हुए इसे लगाएं।

लौकी से बनी ये गुजराती डिश है हाई कैलोरी वाला नाश्ता, रेसिपी जान इसे आप रोज बनाएंगे

5. अंत में काजल,आईलाइनर,मस्कारा और लिपस्टिक की बारी

अब मेकअप के अंत में आई लाइनर लागएं और फिर आंख के निचले हिस्से में काजल लगाएं। इसके बाद अगर आपका मन है तो मस्कारा लगाएं। इसके बाद अपनी पसंदीदा शेड की लिपस्टिक लगाएं। लिपस्टिक लगाने से पहले लिप लाइनर लगाना जरूर ताकि आपके होठों की लाइनिंग उभर कर आए। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement