Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ऑयली स्किन वाले नारियल तेल लगा सकते हैं? जानें ऐसी स्किन पर क्या नहीं लगाना चाहिए

What not to use for oily skin: ऑयली स्किन बाकी स्किन की तुलना में ज्यादा सेंसिटिव होती है। ऐसे में कुछ चीजों का ऐसी स्किन पर इस्तेमाल करना, एक्ने और स्किन की दूसरी समस्याओं का कारण बन सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 20, 2023 11:56 IST
oily_skin- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK oily_skin

ऑयली स्किन (Oily Skin) वाले लोग बाकी स्किन टाइप वाले लोगों से ज्यादा दुखी रहते हैं। दरअसल, ऐसा इसलिए है कि ऑयली स्किन में हर समय सीरम का प्रोडक्शन होता रहता है। इससे स्किन पोर्स प्रभावित रहते हैं और गंदगी व नमी के कारण बंद हो जाते हैं। जिस वजह से एक्ने और खुजली जैसी समस्याएं परेशान करने लगती हैं। इस स्थिति में जरूरी है कि आप इन बातों का ख्याल रखें कि ऑयली स्किन पर क्या लगाएं और क्या न लगाएं। साथ ही किन चीजों को लगाने से आपको नुकसान हो सकता है। जानते हैं।

ऑयली स्किन पर क्या नहीं लगाना चाहिए-Ingredients to avoid for oily skin in hindi

1. नारियल का तेल-Coconut oil for oily skin

नारियल का त्वचा के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है लेकिन अगर आप ऑयली स्किन वाले हैं तो ये आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। दरअसल, नारियल तेल एक मोटा तेल है जिसे स्किन के लिए पचाना आसान नहीं है। ऑयली स्किन में पहले से ही ऑयल का प्रोडक्शन ज्यादा रहता है। ऐसे में नारियल तेल लगाने से रोमछिद्र बंद हो सकते हैं और ब्लैकहेड्स होने की संभावना बढ़ सकती है।  इसके अलावा चेहरे के लिए नारियल के तेल का उपयोग करने का नकारात्मक पक्ष यह है कि इसमें मौजूद फैटी एसिड आपकी त्वचा को चिकना बना सकते हैं और इससे मुंहासे भी हो सकते हैं।

खाली पेट पपीता से लेकर रात में कीवी खाने तक, जानें कौन सा फल कब खाना चाहिए?

2. बेसन और चावल के आटे जैसे कठोर स्क्रब-Harsh scrubs for oily skin

चेहरे के लिए कठोर स्क्रब का इस्तेमाल चेहरे को अंदर से नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल, एक्सफोलिएशन त्वचा के रोमछिद्रों में गहराई तक जाता है और त्वचा से अतिरिक्त तेल, गंदगी और अशुद्धियों को हटाता है। ऐसे में जब आप बेसन और चावल के आटे जैसे कठोर स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं तो ये स्किन को अंदर से डैमेज करता है और इसे नुकसान पहुंचाता है। 

besan

Image Source : FREEPIK
besan

इस 1 चीज की कमी से पत्तों की तरह झड़ सकते हैं आपके बाल, आज ही जानें और दूर करें इसकी कमी

3. ग्लिसरीन आदि जैसे पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल-Petroleum jelly

पेट्रोलियम जेली जैसी चीजों का इस्तेमाल आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल, जेल-बेस्ड मॉइश्चराइजर आपकी त्वचा पर चिकनाई के रूप में जमा हो सकते हैं और स्किन पोर्स को और बंद कर सकते हैं। ऐसे में किसी मॉइश्चराइजर को लगाने से पहले पैराफिन वैक्स, खनिज तेल और लैनोलिन जैसे तत्वों को चेक करें और इनके इस्तेमाल से बचें। ये त्वचा को चिपचिपा बना सकते हैं और एक्ने का कारण बन सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement