Friday, May 17, 2024
Advertisement

सावधान! ज्यादा नमक का सेवन करना हो सकता है खतरनाक, जानिए कैसे

खाने में सबसे जरुरी हैं नमक। बिना नमक के कोई भी खाना अधूरा होता हैं। वहीं खाने में अगर ज्यादा नमक पड़ जाए तो खाने का स्वाद बिगड़ जाता है।

India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 18, 2016 15:24 IST
salt- India TV Hindi
salt

हेल्थ डेस्क: खाने में सबसे जरुरी हैं नमक। बिना नमक के कोई भी खाना अधूरा होता हैं। वहीं खाने में अगर ज्यादा नमक पड़ जाए तो खाने का स्वाद बिगड़ जाता है। साथ ही कई बीमारियां होने का खतरा भी रहता हैं। कई सालों तक लगातार अत्यधिक नमक वाली खुराक लेते रहने से ज्यादा शरीर में यूरिक एसिड बनने और पेशाब में एल्बुमिन की मौजूदगी से रक्त धमनियों के क्षतिग्रस्त होने की आशंका रहती है।

ज्यादा नमक वाला आहार लेने वालों में उच्च रक्तचाप होने की आशंका बनी रहती है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के मानद महासचिव डॉ. के.के. अग्रवाल ने बताया कि अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के शोधपत्र 'सकुर्लेशन' ने सोडियम की खपत और यूरिक एसिड के रक्त में स्तर और पेशाब में एल्बुमिन की मौजूदरी जो कि रक्त शिराओं के क्षतिग्रस्त होने के कारण बनते हैं, के आपसी संबंध का अध्ययन किया।

अध्ययन में उन लोगों को शामिल किया गया जो उच्च रक्तचाप की दवा नहीं लेते। ज्यादा सोडियम लेने से वक्त के साथ यूरिक एसिड और एल्बुमिन का स्तर बढ़ने का संबंध पाया गया। शोध में कहा गया कि अगर आहार में नमक की मात्रा ज्यादा होगी और यह दोनों जितने ज्यादा होंगे, हाइपरटेंशन होने का खतरा भी उतना ही ज्यादा होगा। कम मात्रा में सोडियम लेने वालों की तुलना में ज्यादा मात्रा में सोडियम लेने वालों को हाई ब्लड प्रेशर होने की 21 प्रतिशत संभावना ज्यादा पाई गई।

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि जिन्हें यूरिक एसिड की समस्या थी और जो ज्यादातर नमक खाते थे, उनमें उच्च रक्तचाप की आशंका 32 प्रतिशत ज्यादा और जिनके पेशाब में एलब्यूमिन का स्तर ज्यादा और नमक का सेवन भी ज्यादा था, उनमें उच्च रक्तचाप की आशंका 86 प्रतिशत ज्यादा थी।

नमक की जगह करें नींबू और तुलसी का इस्तेमाल

अगर आप अपने नमक खाने पर कंट्रोल नहीं रख पाते, तो आपको लो-सोडियम नमक खाना चाहिए। इसका स्वाद बिल्कुल नमक जैसा ही होता है, पर इसमें सोडियम क्लोराइड की पूरी मात्रा को या अधिकांश मात्रा को पोटैशियम सॉल्ट से बदल दिया जाता है। खाने में कम से कम नमक डालें। नमक की जगह नींबू के रस, ऑरेगेनो और तुलसी आदि का इस्तेमाल करें। इसके अलावा सेंधा नमक, काला नमक और चाट मसाला का इस्तेमाल भी नियंत्रित तरिके से ही करें और ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement