Sunday, May 19, 2024
Advertisement

FOOD TIPS: सुबह का नाश्‍ता है बेहद जरुरी, रखें इन खास बातों का ध्‍यान

हेल्थ डेस्क: क्‍या आप इस बात को जानते हैं कि आपकी सुबह की डाइट आपकी सेहत के लिए कितनी जरूरी है? इसका संबंध आपके पाचन सिस्‍टम से तो है ही साथ ही कई रिसर्च में

India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 10, 2016 23:16 IST
breakfast- India TV Hindi
breakfast

हेल्थ डेस्क: क्‍या आप इस बात को जानते हैं कि आपकी सुबह की डाइट आपकी सेहत के लिए कितनी जरूरी है? इसका संबंध आपके पाचन सिस्‍टम से तो है ही साथ ही कई रिसर्च में इस बात को माना गया है कि ऐसे लोग जो सुबह का नाश्‍ता संतुलित और तय समयानुसार करते हैं उनमें हार्ट अटैक आने के चांस 27 फीसदी कम हो जाता है। अगर आपकी डाइट दिन की शुरुआत में सही है तो आपको दिल संबंधी बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाती है साथ ही मधुमेह, मोटापा होने की संभावना भी कम हो जाता है।

आइए जानते हैं सुबह के नाश्‍ते में किन खास बातों का ध्‍यान रखना चाहिए:

नाश्‍ते का सही समय चुनें

सबसे पहले आपको अपने नाश्‍ते के समय का खास ध्‍यान रखना है और एक्‍सपर्ट के अनुसार सुबह 8 से 10 बजे के बीच आपको नियमित तौर पर नाश्‍ता कर लेना चाहिए।

उठने के दो घंटे के अंदर नाश्‍ता करें

सुबह उठने के दो घंटे के अंदर नाश्‍ता कर लेना चाहिए इसलिए अगर आप सुबह 5 बजे उठते हैं तो आपको दो घंटे के अंदर नाश्‍ता कर लेना चाहिए।

क्‍यों: ऐसा करने से आप खाली पेट नहीं रहेंगे और अपने आपको उर्जा से भरपूर फील करेंगे। आपका छोटी छोटी बातों पर मूड भी खराब नहीं होगा क्‍योंकि उर्जा के कारण चिड़चिड़ापन कम महसूस होता है।

प्रोटीन फाइबर को नाश्‍ते में शामिल करें। आपके नाश्‍ते में प्रोटीन,फाइबर, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट का संतुलन सही होना चाहिए। सुबह के नाश्‍ते में अधिक मीठे पदार्थ के सेवन ना करें।

आखिर क्‍यों : जब आप सुबह के नाश्‍ते में अधिक मीठे का सेवन करेंगे तो कैलोरी की मात्रा तो बढ़ जाएगी लेकिन आपको अन्‍य कई तरह की समस्‍यों का सामना करना पड़ सकता है।

प्रोटीन के लिए क्‍या खाना चाहिए?

सुबह के नाश्‍ते में आपको प्रोटीन के लिए अपनी डाइट में अंडा,चीज,डेयरी प्रोडक्‍ट के साथ फैट मीट का सेवन भी कर सकते हैं।

फाइबर के लिए सुबह के नाश्‍ते में-

फाइबर के लिए आप सुबह के नाश्‍ते में हरी सब्जियां,फल और साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं।

कितने भी व्‍यस्‍त हो खाली पेट नहीं रहना चाहिए, जानिए क्‍यों?

दरअसल खाली पेट रहने से आपका पाचन सिस्‍टम प्रभावित होता है। ऐसा होने पर आपका मेटाबॉलिज्‍म प्रभावित होता है। अगर आप सुबह नाश्‍ता नहीं करते हैं तो ब्‍लड शुगर का लेवल कम हो जाता है।

रिसर्च कहतीं है कि ऐसे लोग जो सुबह नाश्‍ता नहीं करते उनका पाचन सिस्‍टम सही नहीं होता और वह गैस्ट्रिक, एसिडिटी और कब्‍ज के शिकार अधिक होते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement