1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. मध्य-प्रदेश
  4. मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड, पचमढ़ी में पारा 1.6 तक लुढ़का

मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड, पचमढ़ी में पारा 1.6 तक लुढ़का

भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार मध्य प्रदेश और विशेषकर इसके पूर्वी हिस्से में जारी कड़ाके की सर्दी का प्रकोप रविवार को लगातार छठवें दिन भी जारी रहने की संभावना है।

Bhasha Bhasha
Updated on: January 30, 2021 21:50 IST
मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड, पचमढ़ी में पारा 1.6 तक लुढ़का- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE मध्य प्रदेश में कड़ाके की ठंड, पचमढ़ी में पारा 1.6 तक लुढ़का

भोपाल: भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार मध्य प्रदेश और विशेषकर इसके पूर्वी हिस्से में जारी कड़ाके की सर्दी का प्रकोप रविवार को लगातार छठवें दिन भी जारी रहने की संभावना है। वहीं, प्रदेश के प्रसिद्ध पर्वतीय पर्यटन स्थल पचमढ़ी में शनिवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

आईएमडी के भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि प्रदेश में 32 स्थानों पर शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए 24 घंटों में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस से लेकर नौ डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। उन्होंने कहा कि होशंगाबाद जिले स्थित प्रसिद्ध पर्वतीय पर्यटन स्थल पचमढ़ी में सबसे कम न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

साहा ने बताया कि मैदानी इलाकों में सबसे कम तापमान दो डिग्री सेल्सियस छतरपुर जिले के नौगांव में दर्ज किया गया। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार सुबह तक जबलपुर, सिवनी और उमरिया जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। भोपाल, सागर, ग्वालियर और चंबल संभागों और 14 अन्य जिलों में भी कम तापमान रहने की संभावना है। छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में "कड़ाके की शीतलहर" का प्रकोप जारी रहने का पूर्वानुमान है। 

उन्होंने कहा कि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे रहने पर सर्द दिन माना जाता है। साहा ने कहा कि कम से 12 जिलों में यह स्थिति रही जबकि प्रसिद्ध पर्यटन स्थल खजुराहो में शुक्रवार को कड़ाके की ठंड पड़ी। उन्होंने बताया कि जबलपुर और सिवनी ‘कड़ाके की शीतलहर’ चल रही है जबकि 17 अन्य जिलों में शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए 24 घंटे में ‘शीतलहर’ का प्रकोप जारी रहा।

Click Mania
bigg boss 15