Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. प्रोफ़ाइल
  4. Yogi Adityanath
Yogi Adityanath

Yogi Adityanath

योगी आदित्यनाथ

DOB: 5 जून 1972

योगी आदित्यनाथ जनसंख्‍या के आधार पर देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री हैं। योगी आदित्‍यनाथ का असली नाम अजय सिंह बिष्ट है। योगी का जन्‍म 5 जून 1972 को उत्तराखण्ड के पौड़ी गढ़वाल जिले स्थित यमकेश्वर तहसील के पंचुर गाँव के एक गढ़वाली राजपूत परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम आनन्द सिंह बिष्ट है जो एक फॉरेस्ट रेंजर थे तथा इनकी मां का नाम सावित्री देवी है। इन्होंने 1977 में टिहरी के गजा के स्थानीय स्कूल में पढ़ाई शुरू की व 1987 में यहाँ से दसवीं की परीक्षा पास की। सन् 1989 में ऋषिकेश के श्री भरत मन्दिर इण्टर कॉलेज से इन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की। 1990 में ग्रेजुएशन की पढ़ाई करते हुए ये अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े। 1992 में श्रीनगर के हेमवती नन्दन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से इन्होंने गणित में बीएससी की परीक्षा पास की। योगी आदित्‍यनाथ ने 19 मार्च 2017 को उत्‍तर प्रदेश के 21वें मुख्यमन्त्री के रूप में शपथ ली। वे 1998 से 2017 तक भारतीय जनता पार्टी की ओर से गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद रहे। सबसे पहले 1998 में योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़े और जीत गए। तब इनकी उम्र केवल 26 वर्ष थी। वे बारहवीं लोक सभा (1998-99) के सबसे युवा सांसद थे। एक राजनेता होने के साथ ही वे गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मन्दिर के महन्त भी हैं। आदित्यनाथ गोरखनाथ मन्दिर के पूर्व महन्त अवैद्यनाथ के उत्तराधिकारी हैं। ये हिन्दू युवाओं के सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं।

Read more

न्यूज़

Yogi Adityanath, Yogi Adityanath Film City, Film City Tender, Noida Film City Tender

अधूरा रह जाएगा योगी का सपना? फिल्म सिटी के टेंडर पर फिर किसी ने नहीं लगाई बोली

Apr 01, 2023, 10:41 AM IST

यमुना प्राधिकरण सेक्टर 21 में 1000 एकड़ जमीन पर यूपी की फिल्म सिटी विकसित करने जा रहा है।

Rajat Sharma

Rajat Sharma’s Blog: यूपी में कानून का राज कायम करना योगी की सबसे बड़ी कामयाबी

राष्ट्रीय | Mar 28, 2023, 06:09 PM IST

मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ ने अपराधों पर लगाम लगाई और गैंगस्टरों को जड़ से उखाड़ने का काम किया। उन्होंने दोहरी कार्रवाई की। उन्होंने इन गैंगस्टरों को जेल में डाल दिया, उनकी आय के रास्तों को बंद कर दिया और बुलडोजर का इस्तेमाल करके उनकी अवैध संपत्तियों को तोड़ दिया।

Atiq Ahmed, Prayagraj, Naini Jail, Uttar Pradesh

अतीक अहमद को सजा मिलने के बाद बोली उमेश पाल की मां और पत्नी, 'सीएम योगी उसे खत्म करें'

Mar 28, 2023, 04:35 PM IST

वहीं कोर्ट के इस फैसले के बाद डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि हमारी सरकार अपराध और अपराधियों का सफाया कर रही है। अदालत में पैरवी की जा रही है। एक-एक अपराधी को कड़ी से कड़ी सज़ा मिलनी चाहिए। पूरे प्रदेश में भयमुक्त वातावरण बना है। हम हर अपराधी को जेल भेजेंगे।

covid cases in up

सावधान! UP में तेजी से फैल रहा कोरोना, 3 गुना रफ्तार से बढ़ रहे मरीज

Mar 28, 2023, 11:07 AM IST

रविवार को, उत्तर प्रदेश में लखीमपुर खीरी के 38 सहित कुल 78 नए कोविड मामले सामने आए, जहां एक सरकारी आवासीय विद्यालय के छात्र और कर्मचारी संक्रमित पाए गए। यह आंकड़ा इस साल एक दिन में सबसे ज्यादा है।

yogi adityanath

UP के जंगलों में सारस और बारहसिंघा के लिए विकसित किए जाएंगे विशेष पार्क, जानें CM योगी ने और क्या कहा

Mar 27, 2023, 01:06 PM IST

सीएम योगी ने कहा कि जंगलों को ईको टूरिज्म के रूप में विकसित करना होगा। राज्य पशु बारहसिंघा और और राज्य पक्षी सारस के संरक्षण के लिए जंगलों के बीच में विशेष पार्क विकसित किए जाएं। हमें इन सभी कार्यों को सकारात्मक भाव से आगे बढ़ाना होगा।

वर्तमान में 12 लैब कार्यरत हैं

UP में ड्रग माफिया के खिलाफ कार्रवाई होगी तेज, तैयार की जा रही है 6 नई फोरेंसिक लैब

Mar 27, 2023, 11:57 AM IST

उत्तर प्रदेश में नई लैब सहारनपुर, अयोध्या, बांदा, बस्ती, मिजार्पुर और आजमगढ़ में बन रही है। राज्य में अब कुल 18 फोरेंसिक लैब होंगी। वर्तमान में 12 लैब कार्यरत हैं।

Yogi Adityanath 2.0 Yogi Adityanath enumerates the achievements of the government says Uttar Pradesh

Yogi Adityanath 2.0: योगी आदित्यनाथ ने गिनाई सरकार की उपलब्धियां, कहा- दंगामुक्त हुआ उत्तर प्रदेश

Mar 25, 2023, 12:18 PM IST

योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा मंत्रिमंडल के सभी साथियों, प्रदेश संगठन के अध्यक्ष और सभी पदाधिकारियों का अभिनंदन करता हूं जिन्होंने डबल इंजन सरकार के कार्यों को जनता तक पहुंचाने में योगदान दिया। सरकार की स्थिरता का मतलब क्या होता है ये उ.प्र. सरकार ने दिखाया है।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ

'UP में 2.70 लाख टीबी मरीजों को लिया गया गोद', CM योगी बोले- 70 फीसदी हुए स्वस्थ

Mar 24, 2023, 02:28 PM IST

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के टीबी रोगियों को पोषण सहायता के लिए प्रदेश सरकार की ओर से डीबीटी के माध्यम से अब तक 422 करोड़ का भुगतान किया गया है।

Ajay Kumar Lallu remark on Yogi Adityanath said Farmers are upset during 6 years tenure

योगी आदित्यनाथ पर अजय कुमार लल्लू ने साधा निशाना, बोले- 6 साल के कार्यकाल में किसान परेशान

Mar 20, 2023, 09:30 AM IST

अजय कुमार लल्लू ने उमेश पाल हत्याकांड को लेकर कहा कि उमेश पाल ही हत्या में जो भी अपराधी शामिल थे। उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। साथ ही प्रयागराज में लगातार हो रहे अपराध पर सरकार ने पिछले कार्यकाल में क्यों कोई कार्रवाई नहीं की।

yogi adityanath

राम मंदिर निर्माण कार्य का जायजा लेने आज अयोध्या पहुंचेंगे CM योगी, रामलला के करेंगे दर्शन

Mar 19, 2023, 11:14 AM IST

ये भी खबर सामने आई है कि अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का निर्माण निर्धारित समय से तीन महीने पहले पूरा होने की संभावना है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक पदाधिकारी ने कहा था कि भव्य राम मंदिर का निर्माण समय सीमा से पहले पूरा होने की संभावना है।

CM Yogi

यूपी: सीएम योगी आदित्यनाथ कल करेंगे अयोध्या का दौरा, राम जन्मभूमि मंदिर के करेंगे दर्शन

Mar 18, 2023, 04:19 PM IST

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ कल यानी रविवार को अयोध्या का दौरा करेंगे। इस दौरान वह रामजन्मभूमि में बन रहे राम मंदिर का काम देखेंगे और वहां चल रहीं परियोजनाओं के बारे में जानेंगे।

बाजरा

किसानों के लिए बाजरा उगेलगा सोना, सरकार ने आय बढ़ाने के लिए बनाई यह बेहतरीन योजना

बिज़नेस | Mar 17, 2023, 12:01 PM IST

देश के उत्पादन का करीब 20 फीसदी बाजरा यूपी में होता है। प्रति हेक्टेयर प्रति किग्रा उत्पादन देश के औसत से अधिक होने के कारण इसकी संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

Police encounter in UP, up police encounter, UP News, CM Yogi, Yogi Adityanath

‘योगी राज’ में हुए 10 हजार से ज्यादा एनकाउंटर, मारे गए 63 अपराधी, यह जिला रहा नंबर 1

Mar 17, 2023, 07:35 AM IST

बयान में कहा गया, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जैसे ही राज्य की बागडोर संभाली, राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार करना उनकी प्राथमिकता बन गई।

हाथ में तख्ती लेकर...

फॉरगिव मी योगी जी, मुझसे गलती हो गई... हाथ में तख्ती लेकर बाइक चोर ने किया सरेंडर

Mar 16, 2023, 09:39 AM IST

बाइक चोरों के एक गिरोह के सदस्य ने यूपी के मुजफ्फरनगर के मंसूरपुर थाने में हाथ में तख्ती लेकर सरेंडर कर दिया। आरोपी की पहचान अंकुर के रूप में हुई है। तख्ती पर लिखा था, मुझे माफ कर दो, योगी जी, मुझसे गलती हो गई।

yogi adityanath

25 मार्च को 6 साल 6 दिन के मुख्यमंत्री हो जाएंगे योगी, बनेंगे सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सीएम

Mar 15, 2023, 01:00 PM IST

योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा होते ही उनके नाम लगातार 6 साल 6 दिन तक मुख्यमंत्री पद पर रहने का रिकॉर्ड होगा। यह राज्य में किसी भी मुख्यमंत्री के लिए अब तक की सबसे लंबी अवधि है।

अखिलेश यादव, सपा नेता

'एक लाख नहीं कम से कम 10 करोड़ देना चाहिए', नवरात्रि को लेकर योगी सरकार के फैसले पर अखिलेश ने उठाए सवाल

Mar 15, 2023, 12:01 AM IST

उत्तर प्रदेश सरकार ने नौ दिवसीय चैत्र नवरात्रि और रामनवमी त्योहारों के दौरान समूचे राज्य में मंदिरों में दुर्गा सप्तशती और अखंड रामायण के पाठ सहित विशेष धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने को कहा है।

yogi adityanath

नवरात्र पर CM योगी की 'शक्तिपूजा', यूपी के हर जिले में होगा रामायण का पाठ; मिलेगा 1 लाख का फंड

राष्ट्रीय | Mar 14, 2023, 09:40 AM IST

इस बार चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रहा है जो कि 30 मार्च तक चलेगा। नवरात्रि के दौारान मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा होती है। योगी सरकार भी नवरात्र को धूमधाम से मनाने के लिए जोर-शोर से तैयारियों में जुटी हुई है।

CM Yogi

सीएम योगी बदलेंगे प्रदेश के सरकारी स्कूलों का स्वरूप, 2 हजार करोड़ खर्च करने का है प्लान

Mar 13, 2023, 02:38 PM IST

सीएम योगी प्रदेश के सरकारी स्कूलों स्वरूप बदलने के फिराक में है। इसके लिए उनकी सरकार ने 2 हजार करोड़ खर्च करने का मन बनाया है।

Farmers Loan, Farmers Loan Interest Rates, UP Loan Interest Rate, UP Farmers Loan

यूपी के किसानों पर मेहरबान हुई सरकार, सिर्फ 3 फीसदी ब्याज पर यूं मिलेगा लोन

Mar 10, 2023, 08:22 AM IST

1 अप्रैल को शुरू हो रहे वित्तीय वर्ष में इस बजट को बढ़ाकर 500 करोड़ रुपये करने से ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ उठाकर बेहतर ढंग से कृषि कार्यों को अंजाम दे पाएंगे।

इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा।

Rajat Sharma’s Blog : यूपी में योगी माफिया गिरोहों को मटियामेट कर रहे हैं

राष्ट्रीय | Mar 07, 2023, 06:21 PM IST

बड़ी बात यह है कि आज यूपी में क़ानून का राज है, आमलोग चैन और शांति से रहते हैं। अब लोगों को घर से बाहर निकलने में डर नहीं लगता। उत्तर प्रदेश की बहन-बेटियां अपने आपको सुरक्षित महसूस करती हैं और किसी भी मुख्यमंत्री के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement