Saturday, May 18, 2024
Advertisement

शिअद ने गैर सिख को महाराष्ट्र में तख्त हजूर साहिब का प्रशासक नियुक्त करने पर जताया एतराज, उठाया ये कदम

सुखबीर सिंह बादल ने फैसले को तत्काल बदलने का आग्रह करते हुए प्रशासक के रूप में नौकरशाहों में से किसी सिख की नियुक्ति की मांग की।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: August 07, 2023 23:03 IST
सुखबीर सिंह बादल- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सुखबीर सिंह बादल

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने महाराष्ट्र के नादेड़ में तख्त श्री हजूर साहिब के गुरुद्वारा बोर्ड के प्रशासक के तौर पर एक गैर सिख व्यक्ति को नियुक्त करने पर सोमवार को आपत्ति जताई। बादल ने इसे पृथक सिख पहचान पर एक खतरनाक वैचारिक हमले का हिस्सा करार दिया। 

संवेदनशीलता दिखाने का भी आग्रह 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखे अलग-अलग पत्रों में बादल ने फैसले को तत्काल बदलने का आग्रह करते हुए प्रशासक के रूप में नौकरशाहों में से किसी सिख की नियुक्ति की मांग की। एक बयान में बादल ने केंद्र सरकार और महाराष्ट्र सरकार से सिख भावनाओं के प्रति अधिक संवेदनशीलता दिखाने का भी आग्रह किया। 

"फैसले के खिलाफ सिख समुदाय में नाराजगी"

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने भी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को रविवार को पत्र लिखकर नियुक्ति पर आपत्ति जताई थी और इसे वापस लेने की मांग की थी। धामी ने कहा था कि गुरुद्वारा बोर्ड के प्रशासक के रूप में एक गैर-सिख की नियुक्ति सिख भावनाओं और 'मर्यादा' के अनुरूप नहीं है। धामी ने कहा था कि इस फैसले के खिलाफ सिख समुदाय में काफी नाराजगी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पंजाब सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement