Friday, May 10, 2024
Advertisement

Diwali 2023 Horoscope: दिवाली के दिन राशिनुसार कर लें ये उपाय, दिन-दूनी, रात चौगुनी होगी कमाई

Diwali 2023 Horoscope do these remedies according your zodiac signs on diwali day mata laxmi will shower her blessing your family

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: November 11, 2023 11:38 IST
Diwali 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Diwali 2023

Diwali 2023 Horoscope: 12 नवंबर को दीपावली का त्यौहार मनाया जाएगा। इस दिन लोग मंदिरों से लेकर घरों तक में दीए जलाते हैं। साथ ही दिवाली के दिन मां लक्ष्मी, भगवान गणेश, देवी सरस्वती और कुबेर जी की पूजा का विशेष महत्व है। शास्त्रों में दिवाली के दिन किये जाने वाले बहुत से महत्वपूर्ण कार्यों का जिक्र किया गया है, जो हमारी खुशहाली से, हमारे सुख-सौभाग्य से और हमारी आर्थिक तरक्की से

जुड़े हुए हैं। दिवाली के दिन कौन-से खास उपाय करके आर्थिक रूप से लाभ उठा सकते हैं जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि- 

अगर आप अथाह धन प्राप्त करना चाहते है तो दिवाली के दिन के दिन हत्थाजोड़ी की जड़ लाकर रख ले और दिवाली के दिन पूजा के समय उसकी भी पूजा अर्चना करने के बाद रात्रि के समय अपनी तिजोरी में रख दें। बता दूं कि हत्था जोड़ी एक पौधे की जड़ होती है जिसकी आकृति मनुष्य के जुड़े हुए हाथों की तरह होती है। दिवाली के दिन ऐसा करने से आपको अथाह धन का लाभ होगा। 

वृष राशि- 

अगर आप चहाते है की आपको पास कभी धन की कमी न हो तो दिवाली के दिन के दिन सिद्ध व अभिमन्त्रित स्फ़टिक श्रीयंत्र को दीपावली की रात्रि को पूजा घर में स्थापित करें और मन-ही-मन माता लक्ष्मी का ध्यान कर प्रार्थना करें। दिवाली के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में कभी भी धन का अभाव नहीं होगा।

मिथुन राशि- 

अगर आप चाहते है कि साल भर आपका बिजनेस निरंतर बढ़ता ही रहे और आपके पास धन वर्षा होती रहे तो इसके लिएएक एकाक्षी नारियल जो माता लक्ष्मी का साक्षात् स्वरूप माना गया है। दिवाली के दिन दीपावली की रात्रि एकाक्षी नारियल का पूजन कर अपने पूजाघर या तिजोरी में रखना चाहिए। दिवाली के दिन ऐसा करने से आपका बिजनेस दिन-दूनी, रात चौगुनी बढ़ता ही रहेगा लिहाजा साल भर आपको धन लाभ होगा।

कर्क राशि- 

अगर आप अपने पारिवारिक इनकम में वृद्धि करना चाहते है तो दिवाली के दिन दीपावली की रात्रि चांदी की डिब्बी में नागकेसर को शहद में मिलाकर पूजा स्थल पर रखना चाहिए। पूजा के बाद आप चाहे तो उसे अपने पैसे रखने वाले स्थान पर भी रख सकते है। दिवाली के दिन ऐसा करने से आपके पारिवारिक आय में वृद्धि होगी।

सिंह राशि- 

अगर आप कोई प्रशासनिक नौकरी करते है या किसी प्राइवेट दफ्तर में कार्यरत है तो अपनी सैलरी में बढ़ोतरी के लिएऔर प्रोमोशन के लिएदिवाली के दिन दीपावली पूजा के समय कमलगट्टे की माला लक्ष्मी जी के विग्रह पर अर्पित करना चाहिए पूजा के बाद आप उसे अपनी तिजोरी में रख लें। दिवाली के दिन ऐसा करने से आपको प्रमोशन मिलेगा साथ ही आपके सैलरी में भी इन्क्रीमेंट होगा।

कन्या राशि- 

अगर आप इस दीवाली अपने दुर्भाग्य का अंत करना चाहते है या आप अथाह धन प्राप्त करना चाहते है तो दिवाली के दिन तीन गोमती चक्र का चूर्ण बनाकर घर के सामने बिखेरे। साथ ही पांच गोमती चक्र व हल्दी, चांदी के सिक्के पीले वस्त्र में बांधकर अपनी तिजोरी में रखें। दिवाली के दिन ऐसा करने से आपके दुर्भाग्य का नाश होगा साथ ही अथाह धन मिलेगा।

तुला राशि- 

अगर आप लाभ कोशिशों के बाद भी अपनी इनकम में बढ़ोतरी नहीं कर पा रहे है तो अपानी इनकम में बढ़ोतरी के लिएदिवाली के दिन दीपावली की रात्रि काली-हल्दी को चांदी के सिक्के के साथ पीले वस्त्र में बांधकर अपनी तिजोरी में रखें। दिवाली के दिन ऐसा कराने से आप अपनी इनकम को बढ़ाने में सफल होंगे।

वृश्चिक राशि- 

दिवाली के दिन गांठ वाली पीली हल्दी अथवा काली हल्दी को घर लाएं। इस हल्दी को कोरे कपड़े पर रखकर स्थापित करें और षडोशपचार से पूजन करें और अपने पैसे रखने के स्थान पर रख दें। दिवाली के दिन ऐसा करने से आपको धन लाभ का अवसर प्राप्त होगा।

धनु राशि- 

अगर आप बेहिसाब धन-संपत्ति की प्राप्ति करना चाहते है तो दिवाली के दिन के दिन कौड़ी खरीद कर घर लाएं और दिवाली के दिन दीवाली की रात्रि महालक्ष्मी का षडोषोपचार पूजन कर केसर से रंगी कौड़ियां समर्पित कर पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें। दिवाली के दिन ऐसा करने से आपको बेहिसाब धन-संपत्ति की प्राप्ति होगी।

मकर राशि-

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए दिवाली के दिन उनके साथ 11 कौड़ियों की भी पूजा करें। इन कौड़ियों को पीले रंग के कपड़े में बांध कर अपनी तिजोरी में रख दें। दिवाली के दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होगी, फलस्वरूप आपकी तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहेगी।

कुंभ राशि- 

अपने घर में सुख समृद्धि लाने के लिए अपने घर के मुख्य द्वार पर 11 कौड़ियों को लाल कपड़े में बांध कर लटका दें।  दिवाली के दिन ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि तो आती ही है, साथ ही आपके घर में कोई भी नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है। 

मीन राशि- 

अगर आप खुद का बुरी नज़र से बचाव करना चाहते है तो दिवाली के दिन एक पीले रंग की कौड़ी को अपने गले में ताबीज की तरह पहनें। दिवाली के दिन ऐसा करने से कोई भी बुरी नज़र आपको छू भी नहीं पाएगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Diwali Upay 2023: दिवाली की रात ये उपाय चुपचाप कर लें, बुरी शक्तियों का प्रभाव जड़ से होगा खत्म

Diwali 2023: दिवाली पर बन रहे हैं कई शुभ संयोग, इन राशियों का चमकेगा भाग्य, मां लक्ष्मी करेंगी धनवर्षा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement