Friday, May 17, 2024
Advertisement

'कार्तिगई दीपम' उत्सव के दौरान तिरुवन्नामलाई में निकाली गई भव्य रथ यात्रा, जानें क्या है इस पर्व का महत्व

Karthigai Deepam: तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई में कार्तिगई दीपम पंच रथ यात्रा का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों भक्तों ने भाग लिया।

Written By: Vineeta Mandal
Updated on: November 24, 2023 14:15 IST
Karthigai Deepam festival- India TV Hindi
Image Source : ANI Karthigai Deepam festival

Tiruvannamalai Deepam 2023: दक्षिण भारत में कार्तिगई दीपम उत्सव का खास महत्व है। यह उत्सव 10 दिनों तक चलता है। आज तमिलनाडु के तिरुवन्नामलाई जिले में  24 नवंबर को कार्तिगई दीपम पंच रथ यात्रा का आयोजन किया गया है। यहां कार्तिगई दीपम को पारंपरिक त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। गुरुवार को रथ यात्रा शुरू की गई थी, जिसका समापन आज यानी शुक्रवार सुबह 5 बजतक 23 मिनट पर हुआ। 'कार्तिगई दीपम' उत्सव के दौरान हजारों भक्तों ने पंच रथ को खींचने में हिस्सा लिया। पांच रथ में विनयगर रथ, सुब्रमण्यर रथ, अन्नामलयार रथ, परशक्ति अम्मन रथ और चंडिकेश्वर रथ को शामिल किया गया था।

 

10 दिवसीय उत्सव शुक्रवार को ध्वजारोहण के साथ शुरू होगा। भगवान अरुणाचलेश्वर को चांदी के वाहनों पर रखकर रथ यात्रा निकाली जाएगी। कार्तिक दीपम कार्तिक माह में मनाया जाने वाला रौशनी का पर्व है।  कार्तिगाई माह के प्रत्येक दिन अलग-अलग उत्सव और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। पंच रथम का अर्थ है रथ यात्रा के दौरान 5 थिरुमूर्तिगल (देवताओं) को ले जाया जाएगा। । ध्वजारोहण और 10 दिवसीय त्यौहारों के अनुष्ठानों के एक भाग के रूप में, तिरुवन्नामलाई मंदिर में 3 दिवसीय 'एलाई नवल देवम'रथ यात्रा चल रही है।

कार्तिगाई दीपम तमिलनाडु में एक पारंपरिक त्यौहार के रूप में मनाते हैं। यह केरल, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक जैसे पड़ोसी राज्यों में भी मनाया जाता है। यह त्यौहार तमिलों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, कार्तिगई दीपक के दिन हर कोई अपने घर और आसपास की जगहों पर तेल का दीपक जला कर इस पर्व को मनाते हैं। कहा जाता है कि दीपक जलाने से नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

ये भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement