Friday, April 26, 2024
Advertisement

डेविड वार्नर ने डॉन ब्रैडमेन को पीछे छोड़ रचा इतिहास, पाकिस्तान के खिलाफ लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

डेविड वार्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए रिकॉर्ड 335 रनों की पारी खेली। वार्नर का टेस्ट में यह पहला तीहरा शतक था।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: November 30, 2019 13:17 IST
David warner, david warner 335 not out, david warner 335, don bradman, Mark Taylor  australia vs pak- India TV Hindi
Image Source : AP David warner

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच एडिलेड में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर ने सर डॉन ब्रैडमेन के एक बड़े रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया. वार्नर ने टेस्ट क्रिकेट में ब्रैडमेन के सार्वधिक व्यक्तिगत रनों के मामले में पछाड़ दिया है। वार्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 335 रनों की पारी खेली। वहीं ब्रैडमेन का टेस्ट क्रिकेट में व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ स्कोर 334 रनों का है। ब्रैडमेन ने साल 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में यह पारी खेली थी।

इसके साथ ही वार्नर एडिलेड के मैदान पर टेस्ट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वार्नर ने पहले यह रिकॉर्ड ब्रैडमेन के नाम था जिन्होंने इस मैदान पर 299 रनों की पारी खेली थी।

वार्नर ने अपनी इस पारी में 418 गेंदों का सामना करते हुए 39 चौके और एक छक्का लगाया। इसके साथ ही टेस्ट में वार्नर मैथ्यू हेडन के बाद ऑस्ट्रेलिया के दूसरी सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड मैथ्यू हेडन के नाम है जिन्होंने साल 2003 में जिमबाब्वे के खिलाफ 380 रन बनाए थे।

चौथा सबसे तेज तीहरा शतक

डेविड वार्नर टेस्ट क्रिकेट में चौथे सबसे तेज तीहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. टेस्ट क्रिकेट में सबसे तीहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम के नाम जिन्होंने साल 2007-08 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ महज 278 गेंद में तीहरा शतक पूरा कर लिया था।

वहीं वार्नर ने अपना तीहरा शतक पूरा करने के लिए कुल 389 गेंदों का सामना किया। डेविड वार्नर का टेस्ट क्रिकेट में यह पहला तीहरा शतक है।

7 साल बाद ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने जड़ा तीहरा शतक

डेविड वार्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ कमाल का प्रदर्शन करते हुए रिकॉर्ड तीहरा शतक लगाया। पिछले सात सालों में वार्नर पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं जिन्होंने यह कारनामा किया है। वार्नर से पहले साल 2012 में पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने भारत के खिलाफ तीहरा शतक जड़ा था और 329 रनों की पारी खेली थी।

वहीं साल 2016 के बाद वार्नर पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने तीहरा शतक लगाया है। टेस्ट क्रिकेट में आखिरी बार भारतीय बल्लेबाज करुण नायर ने इंग्लैंड के खिलाफ 303 रनों की बेहतरीन पारी खेली।

इसके अलावा साल 2014 के बाद वार्नर बाएं हाथ के पहले बल्लेबाज हैं जिन्होंने तीहरा शतक लगाया है। इससे पहले श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरा शतक जड़ा था। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement