1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. RSA vs PAK : फखर जमां ने तूफानी शतक जड़ते हुए तोड़ा विवियन रिचर्ड्स का रिकॉर्ड

RSA vs PAK : फखर जमां ने तूफानी शतक जड़ते हुए तोड़ा विवियन रिचर्ड्स का रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली 50 इनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में फखर ने विवियन रिचर्ड्स के साथ जहीर अब्बास, शाई होप का भी रिकॉर्ड तोड़ा है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: April 07, 2021 16:34 IST
RSA vs PAK 3rd ODI Fakhar Zaman breaks Vivian Richards' record with a stormy century- India TV Hindi
Image Source : AP RSA vs PAK 3rd ODI Fakhar Zaman breaks Vivian Richards' record with a stormy century

साउथ अफ्रीका के खिलाफ संचुरियन में खेले जा रहे तीसरे और निर्णयाक मुकाबले में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज फखर जमां ने एक बार फिर शतकीय पारी खेलकर टीम को अच्छी शुरुआत दी। इस शतक के साथ फखर ने वेस्टइंडीज के लीजेंड विवियन रिचर्ड्स का बरसो पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। यह रिकॉर्ड है वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली 50 इनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने का।

आईसीसी के पास है भारत में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये ‘बैकअप प्लान’

इस शतकीय पारी के साथ फर जमां के नाम वनडे क्रिकेट में 2262 रन हो गए हैं। वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहली 50 इनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में फखर ने विवियन रिचर्ड्स के साथ जहीर अब्बास, शाई होप का भी रिकॉर्ड तोड़ा है। इस सूची में फखर जमां से ऊपर सिर्फ साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला ही है।

माइकल वॉन की भविष्यवाणी मुंबई इंडियंस नहीं तो ये टीम जीतेगी आईपीएल 2021 का खिताब

वनडे इतिहास की पहली 50 पारियों में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी -

2486: हाशिम अमला

2262: फखर ज़मान *
2247: शाई होप
2234: ज़हीर अब्बास
2208: विवियन रिचर्ड्स
2160: जोनाथन ट्रॉट

193 रनों की पारी के बाद आईसीसी वनडे रैंकिंग में फखर जमान ने लगाई छलांग

वहीं इसी शतक के साथ फखर जमां भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो की खास लिस्ट में भी शामिल हो गए हैं। वनडे क्रिकेट में अभी तक कम से कम 2000 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाजों में 50 से अधिक का औसत रोहित शर्मा और बेयरस्टो का ही था, अब इस सूची में फखर जमां का भी नाम जुड़ गया है।

फखर जमां 104 गेंदों पर 101 रन की पारी खेलकर केशव महाराज का शिकार बने। उन्होंने अपनी इस पारी में 9 चौके और तीन छक्के लगाए।

बात मुकाबले की करें तो साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक और फखर जमां ने टीम को अच्छी शुरुआत देते हुए शतकीय साझेदारी की। दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 112 रन जोड़े। पाकिस्तान को पहला झटका इमाम उल हक (57) के रूप में लगा।

खबर लिखे जाने तक पाकिस्तान ने 3 विकेट के रूप में 231 रन बना लिए हैं। क्रीज पर बाबर आजम के साथ सरफराज अहमद मौजूद हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X