Monday, April 29, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप में भारत का विजयरथ जारी, आज पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत, खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: वर्ल्ड कप 2023 के 17वें मैच भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में 7 विकेट से बाजी मारी। वहीं, आज का मैच बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: October 20, 2023 9:54 IST
sports top 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: खेल जगत के लिए गुरुवार 19 अक्टूबर का दिन काफी खास रहा। टीम इंडिया ने बांग्लादेश को हराकर वर्ल्ड कप 2023 में लगातार चौथी जीत दर्ज की। इस मैच में विराट कोहली भारतीय टीम की जीत के हीरो रहे। वहीं, वर्ल्ड कप में आज ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होगी। यह मुकाबला बेंगलुरु में खेला जाएगा। ऐसे में आइए एक साथ नजर डालते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर। 

टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम की वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ये लगातार चौथी जीत है। बांग्लादेश ने भारत को इस मैच में जीतने के लिए 257 रनों का टारगेट दिया, जिसे टीम इंडिया ने आसानी से हासिल कर लिया। रोहित ने 48 रन और शुभमन ने 55 रन बनाए। इसके बाद रन बनाने की जिम्मेदारी विराट कोहली ने संभाल ली। उन्होंने छक्का लगाकर शतक पूरा किया और टीम इंडिया को जीत दिला दी। उन्होंने 103 रन बनाए। 

वर्ल्ड कप 2023 की ताजा Points Table

बांग्लादेश के खिलाफ जीत के बाद भारतीय टीम को प्वाइंट्स टेबल में फायदा नहीं हुआ है। भारतीय टीम ने बांग्लादेश को हराते ही वर्ल्ड कप में लगातार चौथी जीत दर्ज की है और उसके 8 अंक हैं और उसका नेट रन रेट प्लस 1.659 है। भारतीय टीम दूसरे नंबर पर है। मैच से पहले भी टीम इंडिया दूसरे नंबर पर थी। पहले नंबर पर न्यूजीलैंड की टीम है। न्यूजीलैंड ने अभी तक वनडे वर्ल्ड कप 2023 में चार मुकाबले खेले हैं और उसके 8 अंक हैं। उसका नेट रन रेट प्लस 1.923 है।

विराट ने 8 साल बाद वर्ल्ड कप में जड़ा शतक

विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ 97 गेंद पर नाबाद 103 रन बनाए जिसमें छह चौके और चार छक्के शामिल रहे। ये वनडे क्रिकेट में उनका 48वां शतक था। खास बात ये रही कि उन्होंने 8 साल के लंबे इंतजार के बाद वर्ल्ड कप में शतक जड़ा। विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ ही 2011 में अपने वर्ल्ड कप डेब्यू में शतक जमाया था और फिर 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ भी सेंचुरी जड़ी थी। इसके बाद से उनके बल्ले से वर्ल्ड कप में एक भी शतक नहीं निकला था। 

हार्दिक पांड्या की चोट पर बड़ा अपडेट 

बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान घातक ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या चोटिल हो गए थे। वह चोट के चलते मैच के बीच में ही मैदान से बाहर चले गए थे। रोहित शर्मा ने मुकाबले के बाद उपकप्तान हार्दिक पांड्या की चोट पर अपडेट दिया है कि वह थोड़ा तकलीफ में है, हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि घबराने वाली कोई बात नहीं है। टीम उनकी फिटनेस को ध्यान में रखते हुए आगे की योजना बनाएगी। उन्होंने आगे कहा कि इस तरह की चोट का हमें रोजाना आकलन करना होता है और जिस चीज की भी जरूरत होगी हम वह करेंगे।

वर्ल्ड कप के सबसे बड़े चेज मास्टर बने हिटमैन रोहित

हिटमैन के नाम से मशहूर कप्तान रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में रनों का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ दिया है। रोहित के नाम वर्ल्ड कप में रनों का पीछा करते हुए 750 से ज्यादा रन हो गए हैं और शाकिब ने 743 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में जैक कैलिस, ब्रायन लारा और सचिन तेंदुलकर जैसे दिग्गज भी शामिल हैं। 

वर्ल्ड कप के बीच श्रीलंकाई टीम में शामिल हुए 2 खिलाड़ी

वर्ल्ड कप के बीच में ही श्रीलंकाई टीम में दो खिलाड़ियों को ट्रेवलिंग रिजर्व के रूप में जोड़ा गया है। श्रीलंका के नियमित कप्तान दासुन शनाका चोट की वजह से पहले ही वर्ल्ड कप से बाहर हो चुके हैं। उनकी जगह कुसल मेंडिस कप्तानी संभाल रहे हैं। श्रीलंकाई टीम ने अनुभवी ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज और तेज गेंदबाज दुष्मंथा चमीरा को ट्रेवलिंग रिजर्व के रूप में अपनी विश्व कप 2023 टीम में शामिल किया है।

शुभमन गिल ने वनडे वर्ल्ड कप में पहली बार जड़ा अर्धशतक

शुभमन गिल वनडे वर्ल्ड कप 2023 के पहले दो मैचों में नहीं खेले थे। वह बीमार थे, लेकिन फिर उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में वापसी की थी और 16 रन बनाए थे। अब बांग्लादेश के खिलाफ मैच में वह पूरी तरह से लय में नजर आए। वह मैच में 55 रन बनाकर मेहदी हसन की गेंद पर आउट हुए। ये उनका पहला वनडे वर्ल्ड कप है और उन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में अपनी पहली फिफ्टी लगाई है। 

 


बेंगलुरु में आज ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के बीच मैच

वर्ल्ड कप में आज ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होगी। यह मुकाबला बेंगलुरु में खेला जाएगा। यह मुकाबला भारतीय समयनुसार दोपहर 2 बजे शुरू होगा। फिलहाल पाकिस्तानी टीम प्वॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर काबिज है और ऑस्ट्रेलियाई टीम प्वॉइंट्स टेबल में छठे नंबर पर है।

दो दिसंबर से शुरू होगा पीकेएल का अगला सीजन

प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) के 10वें सीजन की शुरुआत दो दिसंबर को अहमदाबाद में गुजरात जाइंट्स और तेलुगु टाइटंस के बीच मुकाबले के साथ होगी। आगामी सीजन के साथ 12 शहर के प्रारूप में वापसी कर रही पीकेएल की शुरुआत एरेना बाय ट्रांसस्टेडिया स्टेडियम में होगी जिसके बाद प्रत्येक फ्रेंचाइजी के घरेलू शहर में मुकाबले होंगे। लीग चरण के मुकाबले 21 फरवरी तक होंगे। प्लेऑफ के कार्यक्रम की घोषणा बाद में होगी। 

डेनमार्क ओपन के क्वार्टर फाइनल में सिंधू

ओलंपिक में दो बार की पदक विजेता पीवी सिंधू ने पहला गेम गंवाने के बाद शानदार वापसी करके इंडोनेशिया की विश्व में सातवें नंबर की खिलाड़ी ग्रेगोरिया मारिस्का तुनजंग को हराकर डेनमार्क ओपन सुपर 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। पिछले सप्ताह आर्कटिक ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पूर्व विश्व चैंपियन सिंधू ने अपना जज्बा दिखाया और 71 मिनट तक चले दूसरे दौर के मैच में तुनजंग को 18-21 21-15 21-13 से हराया। इन दोनों खिलाड़ियों के बीच इस साल जो तीन मैच खेले गए हैं उनमें इंडोनेशियाई खिलाड़ी ने दो मैच में जीत दर्ज की, जिनमें मैड्रिड स्पेन मास्टर्स फाइनल भी शामिल है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement