Sunday, May 05, 2024
Advertisement

WPL 2024 में RCB की पहली हार, PKL का फाइनल मैच आज, देखें खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

खेल जगत के लिए गुरुवार का दिन काफी व्यस्त रहा। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं। जहां हम आपको खेल जगत की तमाम बड़ी खबरों से रूबरू कराएंगे।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: March 01, 2024 11:18 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : PTI Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: विमेंस प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स की महिला टीम और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच खेला गया। इस मुकाबले में आरसीबी को हार का सामना करना पड़। दूसरी ओर टीम इंडिया ने पांचवें टेस्ट के लिए अपने स्क्वाड में कुछ बदलाव किए हैं। खेल जगत से और भी कई खबरें सामने आई, फैंस के लिए सभी खबरों पर नजर रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आइए खेल की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

WPL में आरसीबी की पहली हार

विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के दूसरे सीजन का 7वां मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर विमेंस टीम और दिल्ली कैपिटल्स विमेंस टीम के बीच में खेला गया। इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान पर 194 रनों का स्कोर बनाया, जिसमें शेफाली वर्मा के बल्ले से शानदार 50 रनों की पारी देखने को मिली। वहीं टारगेट का पीछा करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर विमेंस टीम 9 विकेट के नुकसान पर 169 रन ही बनाने में कामयाब हो सकी। इस जीत के साथ अब दिल्ली कैपिटल्स टीम प्वाइंट्स टेबल में तीसरे स्थान से सीधे पहले नंबर पर पहुंच गई है। वहीं आरसीबी की यह इस सीजन पहली हार है।

LSG ने पूरन को बनाया उपकप्तान

आईपीएल 2024 अब करीब आ रहा है। बीसीसीआई की ओर से इसके पहले फेज के शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। इसके साथ ही टीमों ने अभी अपनी अपनी तैयारी और तेज कर दी है। इस बीच लखनऊ सुपरजायंट्स ने बड़ा ऐलान कर दिया है। टीम के कप्तान तो केएल राहुल ही रहेंगे, लेकिन सवाल ये था कि उपकप्तान कौन होगा। इसको लेकर एलएसजी ने साफ कर दिया है कि निकोलस पूरन टीम के उपकप्तान आईपीएल के अगले सीजन के लिए रहेंगे। 

पांचवें टेस्ट से पहले बीसीसीआई ने किया स्क्वाड अपडेट

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के चार मुकाबले खेले जा चुके हैं। जहां टीम इंडिया 3-1 से लीड कर रही है। इसी बीच भारतीय टीम ने पांचवें टेस्ट मैच के लिए अपने अपडेटेड स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट मैच धर्मशाला में खेलेगी। इस टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया के स्क्वाड में जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है। बुमराह को चौथे मुकाबले में रेस्ट दिया गया है। दूसरी ओर रणजी ट्रॉफी में सेमीफाइनल मुकाबले के कारण वाशिंगटन सुंदर को रिलीज कर दिया गया है। 

महिला क्रिकेट के लिए बीसीसीआई का बड़ा ऐलान

बीसीसीआई महिला क्रिकेट को लेकर काफी कुछ कर रहा है। इसी कड़ी में बीसीसीआई ने एक नए टूर्नामेंट के आयोजन का फैसाल लिया है। जिसके कारण भारत में महिला क्रिकेट को बढ़ाने में और भी ज्यादा मदद मिलेगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 29 मार्च से पुणे में एक मल्टी डे महिला टूर्नामेंट का आयोजन करने का फैसला लिया है। इस मेगा टूर्नामेंट में कुछ छह टीमें हिस्सा लेंगी। इन टीमों को क्षेत्रों के आधार पर बांटा गया है। पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण, मध्य और नॉर्थईस्ट की टीम इसमें शामिल होंगी। 

WTC  में हेजलवुड के 100 विकेट पूरे

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच के दौरान जोश हेजलवुड ने अपने WTC करियर में कुल 100 विकेट पूरे किए, उन्होंने न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र को आउट करते ही इस कीर्तिमान को भी हासिल कर लिया। जोश हेजलवुड ने 25 मैचों की 47 पारियों में इस कारनामे को किया है। वह ऐसा करने वाले दुनिया के 11वें और ऑस्ट्रेलिया के चौथे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लायन, पेट कमिंस और मिचेल स्टार्क ये कर चुके हैं। WTC इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट भी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज नाथन लायन के नाम है। उन्होंने कुल 174 विकेट झटके हैं। उन्होंने 42 मैचों की 74 पारियों में ये कमाल किया है।

PKL का फाइनल मैच आज

हरियाणा स्टीलर्स और पुणेरी पलटन के बीच PKL के 10वें सीजन का फाइनल खेला जाना है। हरियाणा स्टीलर्स की टीम टूर्नामेंट में अपना पहला फाइनल मैच खेलने के लिए तैयार है। वहीं पुणेरी पलटन ने लगातार दूसरे सीजन फाइनल में अपनी जगह बनाई है। पुणेरी पलटन को पिछले सीजन जयपुर पिंक पैंथर्स के हाथों 33-29 के अंतर से एक करीबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। इस बार हरियाणा स्टीलर्स ने जयपुर पिंक पैंथर्स को सेमीफाइनल में ही रोक दिया है। दोनों टीमों के बीच यह फाइनल मैच हैदराबाद के जीएमसी बालयोगी स्टेडियम में खेला जाएगा। प्रो कबड्डी लीग 2023-24 के मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा। वहीं, डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर भी स्ट्रीम किया जा सकता है। इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर फ्री में देखने को मिलेगी। 

जर्मन ओपन में भारतीय खिलाड़ियों का कमाल

जर्मन ओपन में भारत के बैडमिंटन खिलाड़ियों में कमाल का प्रदर्शन किया है। ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद ने जर्मन ओपन के क्वार्टर में आगे बढ़ने के लिए सोसा होरिनकोवा और कैटेरिना जुजाकोवा की चेक जोड़ी को हराया। उन्होंने 10-21, 11-21 से सीधे सेट में एक आसान सी जीत दर्ज की भारतीय महिला जोड़ी को अब क्वार्टर फाइनल में चीन की यवोन ली और लुओ जुमिन के साथ मैच खेलना है।

BPL फाइनल मैच आज

1 मार्च (शुक्रवार) को बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) 2024 के फाइनल मैच में कोमिला विक्टोरियंस फॉर्च्यून बरिशाल के खिलाफ मुकाबला करने के लिए तैयार हैं। कोमिला विक्टोरियंस ने क्वालीफायर 1 में रंगपुर राइडर्स को 6 विकेट से हराकर बीपीएल 2024 फाइनल में जगह बनाई, अब उसकी नजर चैंपियनशिप खिताब पर है। इसके अलावा, फॉर्च्यून बरिशाल ने एलिमिनेटर और क्वालीफायर 2 मैचों में जीत हासिल करके फाइनल मुकाबले में अपनी जगह पक्की की है।

श्रीवत्स गोस्वामी ने लगाया मैच फिक्सिंग का आरोप

विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीवत्स गोस्वामी ने गुरुवार को आरोप लगाया कि बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) की प्रथम श्रेणी लीग मैच के दौरान जिस तरह कुछ खिलाड़ियों को आउट किया गया, उससे यह मैच फिक्स लग रहा था। 2008 अंडर 19 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य गोस्वामी ने अपने फेसबुक पेज पर मोहम्मडन स्पोर्टिंग और टाउन क्लब के बीच मैच का वीडियो साझा किया। उन्होंने आरोप लगाया कि मोहम्मडन स्पोर्टिंग के बल्लेबाज टाउन क्लब को जीत दिलाने के लिए जानबूझकर आउट हो रहे थे।

अय्यर और ईशान पर साहा का बयान

साहा ने ईशान और अय्यर को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर किए जाने को लेकर कहा कि यह बीसीसीआई का फैसला है और संबंधित खिलाड़ियों का व्यक्तिगत निर्णय है। आप जबरदस्ती कुछ नहीं कर सकते। ये दोनों खिलाड़ी हाल तक भारतीय टीम का हिस्सा थे। दोनों पिछले साल 50 ओवर के वर्ल्ड कप में भी टीम का हिस्सा थे। ईशान आखिरी बार दिसंबर में भारत के साउथ अफ्रीका दौरे के दौरान टेस्ट टीम का हिस्सा थे जबकि अय्यर ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रही मौजूदा टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्ट खेले। साहा ने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि एक क्रिकेटर को हर मैच को एक जैसा महत्व देना चाहिए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement