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Airtel, Jio, Vi, BSNL की सर्विस से खुश नहीं हैं आप? TRAI का नया पोर्टल बताएगा कहां करें शिकायत

TRAI ने टेलीकॉम यूजर्स को क्वालिटी ऑफ सर्विस मुहैया कराने की दिशा में एक और बड़ा कदम उठाया है। नियामक ने एक सेंट्रलाइज्ड कंप्लेंट सिस्टम पोर्टल लॉन्च किया है, जहां यूजर्स अपने सर्विस प्रोवाइडर्स की शिकायत के लिए मदद ले सकते हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published : Apr 22, 2025 11:19 am IST, Updated : Apr 22, 2025 11:28 am IST
TRAI new portal- India TV Hindi
Image Source : FILE ट्राई का नया ऑनलाइन पोर्टल

TRAI ने देश को करोड़ों मोबाइल यूजर्स को बड़ी राहत दी है। अगर, आप Airtel, Jio, Vodafone Idea या BSNL की किसी सर्विस से खुश नहीं हैं तो उसकी शिकायत डायरेक्ट ट्राई यानी दूरसंचार नियामक से कर सकते हैं। इसके लिए दूरसंचार नियामक ने एक सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। ट्राई ने इस पोर्टल को TCCMS यानी टेलीकॉन कंज्यूमर कंप्लेंट मॉनिटरिंग सिस्टम का नाम दिया है। इस पोर्टल के जरिए यूजर्स को अपनी शिकायत करने के लिए सर्विस प्रोवाइडर्स का नंबर गूगल नहीं करना पड़ेगा। यूजर्स टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ-साथ ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर्स की भी शिकायत इस पोर्टल पर कर सकते हैं।

ट्राई ने अपने X हैंडल से इस नए सेंट्रलाइज्ड ऑनलाइन पोर्टल के बारे में जानकारी दी है। अपने पोस्ट में ट्राई ने लिखा है कि आप अपने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स की शिकायत के लिए इस कंप्लेंट सेंटर की मदद ले सकते हैं।

इस तरह करें शिकायत

  • इसके लिए ट्राई के ऑनलाइन पोर्टल https://tccms.trai.gov.in/Queries.aspx?cid=1 पर जाना होगा।
  • वहां दिए गए लिस्ट में से अपने टेलीकॉम या इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को चुनना होगा।
  • इसके बाद आप अपने राज्य को सेलेक्ट करें।
  • फिर आप जिस जिले में सर्विस ले रहे हैं उसका चुनाव करें।
  • यहां आपको सर्विस प्रोवाइडर के खिलाफ शिकायत करने के लिए आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर मिल जाएगा। आप अपनी शिकायत दिए गए हेल्पलाइन नंबर के जरिए कर सकते हैं।

TRAI new portal

Image Source : FILE
ट्राई पोर्टल

कई बार यूजर्स को अपनी सर्विस से संबंधित शिकायत करने के लिए सर्विस प्रोवाइडर्स का सही नंबर नहीं मिल पाता था। यह ऑनलाइन पोर्टल एक ही जरह यूजर्स को देश में मौजूद सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स का हेल्पलाइन नंबर मुहैया कराएगा।

क्वालिटी ऑफ सर्विस पर जोर

दूरसंचार नियामक और दूरसंचार विभाग पिछले साल से ही क्वालिटी ऑफ सर्विस पर जोर दे रहा है, ताकि यूजर्स को बेहतर सुविधा मिल सके। पिछले साल ट्राई ने स्पैम कॉल्स और फर्जी मार्केटिंग कॉल्स पर लगाम लगाने के लिए नया DLT सिस्टम लागू किया है। इस नए सिस्टम को फॉलो नहीं करने पर भारी कार्रवाई का भी प्रावधान किया गया है, जिसमें सर्विस लाइसेंस रद्द करने से लेकर लाखों रुपये तक का जुर्माना भी शामिल है।

यह भी पढ़ें - TRAI की नई रिपोर्ट, Airtel और Jio ने मारी बाजी, Vi को हुआ तगड़ा नुकसान

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