Saturday, July 20, 2024
Advertisement

Vivo ने खत्म की Samsung की बादशाहत, भारत में बेचे सबसे ज्यादा स्मार्टफोन

Vivo ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में अपनी धाक जमा ली है। साल की पहली तिमाही में चीनी ब्रांड ने Samsung की बादशाहत खत्म कर दी है। वहीं, Apple ने भारतीय बाजार में जबरदस्त ग्रोथ दर्ज किया है। एप्पल के iPhone को ऑफलाइन मार्केट में खूब पसंद किया जा रहा है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 10, 2024 14:39 IST
Vivo T3x 5G- India TV Hindi
Image Source : FILE Vivo T3x 5G

Vivo ने भारतीय बाजार में अपना सिक्का जमा लिया है। चीनी ब्रांड ने लंबे समय तक पहले नंबर पर रहने वाले दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन ब्रांड Samsung को पीछे छोड़ दिया है। 2024 की पहली तिमाही में वीवो ने सबसे ज्यादा स्मार्टफोन भारतीय बाजार में बेचे हैं। भारतीय स्मार्टफोन बाजार में साल की पहली तिमाही में जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिला है। मार्केट रिसर्च फर्म Counterpoint के मुताबिक, मार्च 2024 में खत्म हुई तिमाही भारतीय स्मार्टफोन बाजार की हाईएस्ट वैल्यू तिमाही रही है।

वीवो का साल की पहली तिमाही में भारतीय बाजार में 19 प्रतिशत का मार्केट शेयर रहा है, जो सबसे ज्यादा है। वहीं, Xiaomi का मार्केट शेयर 18.8 प्रतिशत रहा है और चीनी ब्रांड एक बार फिर से दूसरे नंबर पर रहने में सफल रहा है। पिछली तिमाही में भारतीय बाजार पर राज करने वाले दक्षिण कोरियाई ब्रांड Samsung अब तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। सैमसंग का मार्केट शेयर घटकर 17.5 प्रतिशत रह गया है। वहीं, वीवो ने लंबी छलांग लगाते हुए तीसरे से टॉप पोजीशन हासिल किया है। भारतीय स्मार्टफोन बाजार टॉप-5 में इन तीनों के अलावा Realme और Oppo शामिल हैं।

Samsung यहां हैं किंग

स्मार्टफोन बेचने के मामले में भले ही Vivo ने Samsung को पछाड़ दिया है, लेकिन वॉल्यूम शेयर में अभी भी सैमसंग का दबदबा कायम है। सैमसंग का एवरेज सेलिंग प्राइस (ASP) 425 डॉलर यानी लगभग 38,500 रुपये है, जो Vivo और Xiaomi के मुकाबले काफी ज्यादा है। वहीं, 20 हजार रुपये की सेगमेंट में अभी भी सैमसंग किंग बना हुआ है।

Apple के लिए भारतीय बाजार में साल की पहली तिमाही शानदार रहा है। ब्रांड के लेटेस्ट iPhone 15 सीरीज को भारतीय ग्राहक काफी पसंद कर रहे हैं। कंपनी ने ऑफलाइन मार्केट में अपनी अच्छी पकड़ बना ली है। हालांकि, एप्पल का मार्केट शेयर 2023 की आखिरी तिमाही के मुकाबले कम हुआ है।

वैल्यू मार्केट शेयर की बात करें तो इसमें अभी भी Apple का दबदबा है। अमेरिकी ब्रांड का मार्केट शेयर 19 प्रतिशत है। वहीं, दूसरे नंबर पर Xiaomi आता है, जिसका मार्केट शेयर 18 प्रतिशत है। चीनी ब्रांड के वैल्यू मार्केट शेयर में साल-दर-साल 28 प्रतिशत का ग्रोथ हुआ है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement