Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Bengal Teacher Recruitment Scam: गिरफ्तार प्रसन्ना ने सोशल मीडिया में खुद को यूनेस्को प्रतिनिधि बताया

Bengal Teacher Recruitment Scam: प्रसन्ना रॉय को गिरफ्तार करने वाले CBI के अधिकारियों ने बाद में पाया कि उसने एक सोशल मीडिया पोस्ट में खुद के 'इंटरनेशनल पीपल्स एलायंस ऑफ द वर्ल्ड' के प्रतिनिधि के साथ-साथ 'दक्षिणपूर्व एशिया के यूनेस्को प्रतिनिधि होने का दावा किया था।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 28, 2022 17:04 IST
Prassana Roy- India TV Hindi
Image Source : ANI Prassana Roy

Highlights

  • प्रसन्ना रॉय खुद को यूनेस्को का प्रतिनिधि बताता है
  • दक्षिणपूर्व एशिया के यूनेस्को प्रतिनिधि होने का दावा
  • रॉय को सोमवार को CBI की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा

Bengal Teacher Recruitment Scam: पश्चिम बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री और तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी के रिश्तेदार और करोड़ों रुपए के पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (WBSSC) भर्ती अनियमितताओं के घोटाले में प्रमुख बिचौलिया प्रसन्ना रॉय खुद को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के प्रतिनिधि के रूप में पेश किया था। शुक्रवार देर शाम प्रसन्ना रॉय को गिरफ्तार करने वाले CBI के अधिकारियों ने बाद में पाया कि उसने एक सोशल मीडिया पोस्ट में खुद के 'इंटरनेशनल पीपल्स एलायंस ऑफ द वर्ल्ड' के प्रतिनिधि के साथ-साथ 'दक्षिणपूर्व एशिया के यूनेस्को प्रतिनिधि होने का दावा किया था। प्रसन्ना रॉय ने पार्थ चटर्जी की भतीजी से शादी की है।

प्रसन्ना रॉय दुबई और इजराइल जैसे विदेशों में संगठन का कर चुका है प्रतिनिधित्व

सूत्रों ने कहा, रॉय ने अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल में खुद को विश्व हिंदू संघर्ष समिति का मुख्य वित्तीय सलाहकार होने का दावा किया, एक स्वयंभू संगठन जो कट्टरवाद, आतंकवाद और अमानवीयता के खिलाफ आवाज उठाने के लिए एक समर्पित अंतर्राष्ट्रीय टीम होने का दावा करता है। CBI के एक अधिकारी ने कहा, "हमने उनके पासपोर्ट और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा विवरणों को सत्यापित किया है, जिससे पता चलता है कि उसने दुबई और इजराइल जैसे विदेशों में संगठन का कई बार प्रतिनिधित्व किया है। अब फिर से सवाल यह है कि क्या उसने इन फर्जी पहचानों का इस्तेमाल अयोग्य उम्मीदवारों को मोटी रकम के एवज में शिक्षक की नौकरी की गारंटी के बारे में समझाने के लिए किया था।" उन्होंने यह भी कहा कि सीबीआई का प्राथमिक लक्ष्य अब करोड़ों रुपए के WBSSC भर्ती अनियमितताओं के घोटाले में तीन संयोग कारकों में शामिल होना है।

रॉय को सोमवार को CBI की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा

उन्होंने कहा, "इन तीनों कारकों में संयोग की घटना 2014 और 2018 के बीच का समय है। पहला, यह डब्ल्यूबीएसएससी भर्ती घोटाले की चरम अवधि थी। दूसरा, यह वह अवधि थी जब पार्थ चटर्जी पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री थे। तीसरा, यह वह समय था जब प्रसन्ना रॉय के वित्तीय भाग्य ने उत्तर की ओर आसमान छू लिया था।" रॉय को सोमवार को CBI की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा और सूत्रों ने बताया कि सुनवाई के दौरान केंद्रीय एजेंसी के वकील उनके लिए सात दिन की हिरासत की मांग करेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement