Friday, March 29, 2024
Advertisement

चीन ने पाकिस्तान के लिए दूसरा आधुनिक नौसेना फ्रिगेट तैयार किया, जानें क्या होगा असर

चीन ने अपने करीबी सहयोगी पाकिस्तान के लिए बेहतर रडार प्रणाली और लंबी दूरी की मिसाइलों से लैस दूसरा नौसैनिक लड़ाकू पोत पेश किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 29, 2021 22:02 IST
China Frigate, China Frigate Pakistan, Frigate Pakistan, Type 054A/P Frigate Pakistan- India TV Hindi
Image Source : AP FILE चीन ने अपने करीबी सहयोगी पाकिस्तान के लिए बेहतर रडार प्रणाली और लंबी दूरी की मिसाइलों से लैस दूसरा नौसैनिक लड़ाकू पोत पेश किया है।

बीजिंग: चीन ने अपने करीबी सहयोगी पाकिस्तान के लिए बेहतर रडार प्रणाली और लंबी दूरी की मिसाइलों से लैस दूसरा नौसैनिक लड़ाकू पोत पेश किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस पोत के आ जाने से पाकिस्तान की समुद्री रक्षा और रक्षा क्षमता में वृद्धि होगी। बता दें कि पाकिस्तानी नौसेना ने 054 ए/पी टाइप के 4 लड़ाकू पोत के निर्माण के लिए 2017 में चीन से अनुबंध किया था। इस करार के तहत पहला पोत चीन ने पिछले साल अगस्त में तैयार किया था। यह पोत चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) नौसेना का मुख्य आधार है जिसके तहत उसके पास ऐसे 30 पोत हैं।

‘पाकिस्तान की क्षमताओं में इजाफा’

ग्लोबल टाइम्स द्वारा दी गई रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के लिए निर्मित किया गया दूसरा लड़ाकू पोत शुक्रवार को शंघाई में लॉन्च किया गया। इस पोत से पाकिस्तान की समुद्री रक्षा क्षमताओं को बढ़ावा मिलेगा। नेवल मिलिट्री स्ट्डीज रिसर्च इंस्टीट्यूट के वरिष्ठ रिसर्च फेलो झांग जुनशे ने चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स से कहा कि नया फ्रिगेट टाइप 054ए पर आधारित है और यह चीन का सबसे उन्नत फ्रिगेट (लड़ाकू पोत) है। वहीं, पाकिस्तान की नेवी ने कहा है कि उसे अपने पोतों की डिलीवरी समय पर मिल रही है।

‘बेहद ही उन्नत है यह युद्धपोत’
पाकिस्तान की नौसेना के चीफ मोहम्मद अमजद खान नियाजी ने इस मौके पर कहा कि इन लड़ाकू पोतों से उनकी नौसेना की क्षमता में काफी बढ़ोत्तरी होगी और यह क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को बनाने रखने में काफी कारगर होगी। वहीं, पाकिस्तानी नौसेना के एक अन्य अधिकारी कमोडोर अज्फर हुमायूं ने कहा कि कोरोना के कठिन समय में यह चीन की पोत निर्माता कंपनी द्वारा की गई मेहनत को दर्शाता है। चीन ने भी कहा कि उसने पाकिस्तान को एक बेहद ही उन्नत युद्धपोत तैयार करके दिया है और इसका उसकी नेवी को काफी फायदा होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement