Friday, May 24, 2024
Advertisement

ईरान ने समझी बात, जल्द ही जब्त जहाज में इंडियन क्रू मेंबर्स से मिल सकेंगे भारतीय अधिकारी

ईरान ने एक जहाज पर कब्जा किया है जिसमें चालक दल के 17 भारतीय सदस्य भी मौजूद हैं। इस मसले पर भारत ने ईरान से बात की है जिसे लेकर ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने बड़ी बात कही है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: April 15, 2024 16:29 IST
ईरान ने जहाज पर किया कब्जा (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP ईरान ने जहाज पर किया कब्जा (फाइल फोटो)

ईरान ने इजराइल के खिलाफ जंग का एलान कर दिया है। ईरान की तरफ से इजराइल को निशाना बनाते हुए एक के बाद एक करीब 300 मिसाइल और ड्रोन अटैक किए गए हैं। सैन्य हमले से इतर भी ईरान ने बड़ी कार्रवाई करते हुए  हार्मुज जलडमरूमध्य के निकट एक जहाज पर भी कब्जा किया है। यह जहाज एक इजराइली अरबपति कारोबारी के आंशिक स्वामित्व वाली कंपनी से संबंधित मालवाहक जहाज है। इस जहाज पर 17 भारतीय भी सवार हैं जिसकी जानकारी मिलने के बाद भारत का विदेश मंत्रालय एक्टिव हुआ और अब ईरान के विदेश मंत्री का भी इस मामले पर बयान आया है। 

भारतीय अधिकारी कर सकेंगे मुलाकात 

ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा है कि उनका देश भारतीय अधिकारियों को उस मालवाहक जहाज के चालक दल के 17 भारतीय सदस्यों से मिलने की अनुमति देगा, जिसे ईरान की सेना ने शनिवार को होर्मुज जलडमरूमध्य के निकट अपने कब्जे में ले लिया था। ईरान की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, अमीर-अब्दुल्लाहियन ने रविवार को टेलीफोन पर बातचीत के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर को यह जानकारी दी। बातचीत में जयशंकर ने पुर्तगाली झंडे वाले मालवाहक जहाज एमएससी एरीज पर सवार चालक दल के भारतीय सदस्यों को रिहा करने के लिए कहा था। 

भारत ने जताई चिंता 

बयान में अमीर-अब्दुल्लाहियन के हवाले से कहा गया है, ‘‘हम जब्त किए गए जहाज के विवरण पर नजर रख रहे हैं और जल्द ही भारत सरकार के प्रतिनिधियों के लिए उक्त जहाज के चालक दल से मिलना संभव होगा।’’ इसमें कहा गया कि जयशंकर ने चालक दल के 17 भारतीय सदस्यों की स्थिति के बारे में चिंता व्यक्त की और इस संबंध में ईरान से सहायता का अनुरोध किया था। 

ईरान से संपर्क में है भारत 

ईरान के इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड्स कोर के विशेष नौसेना बलों ने कथित तौर पर इजराइल के साथ उसके संबंधों को देखते हुए ‘एमएससी एरीज’ को जब्त कर लिया था। एमएससी (मेडिटेरेनियन शिपिंग कंपनी) ने शनिवार को कहा कि वह चालक दल के 25 सदस्यों की रिहाई और जहाज की वापसी के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रही है। ईरान की इस कार्रवाई के कुछ घंटे बाद, व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा कि जहाज के चालक दल में भारतीय, फिलिपींस, रूसी, पाकिस्तानी और एस्टोनियाई नागरिक शामिल हैं। भारत में आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अधिकारी 17 भारतीयों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए ईरान के संपर्क में हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें: 

अमेरिका ने भी ईरान के हमलों को किया नाकाम, मिसाइलों और 80 से अधिक Drones को किया तबाह

इजराइल पर ईरान के हमले से भड़के G7 देश, दे डाली ये बड़ी चेतावनी, बोले...

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement