Saturday, February 24, 2024
Advertisement

दुबई पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

दुबई जाने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि यह महत्वपूर्ण कार्यक्रम संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है, जो जलवायु कार्रवाई के क्षेत्र में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार रहा है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 01, 2023 6:26 IST
दुबई पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER दुबई पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

दुबई: G20 का सफल आयोजन के बाड अब भारत एक और मंच पर अपनी साख ज़माने पहुंच गया है। दुबई में विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन आयोजित हो रहा है और इसमें हिस्सा लेने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच गए हैं। पीएम मोदी इस समेलन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली से रवाना हुए थे और भारतीय समय के अनुसार देर रात दुबई में अल मकतूम हवाई अड्डा पहुंचे, जहां उनका पारम्परिक तरीके से स्वागत किया गया।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी 

दुबई पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए बताया कहा, "मैं COP-28 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुबई पहुंचा। हम शिखर सम्मेलन की कार्यवाही की प्रतीक्षा कर रहे हैं जिसका उद्देश्य एक बेहतर ग्रह बनाना है।"

वहीं पीएम के दुबई पहुंचने के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ''दुबई के अल मकतूम हवाई अड्डे से 'नमस्कार' जहां प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अभी विश्व जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पहुंचे हैं। बागची ने बताया कि पीएम की सुबह उच्च-स्तरीय जलवायु कार्यक्रम के उद्घाटन कार्यक्रमों के साथ होगी जहां प्रधान मंत्री अपना संबोधन देंगे। इसके बाद, वह जलवायु वित्त में परिवर्तन पर संयुक्त अरब अमीरात द्वारा आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में भाग लेंगे। 

पीएम कई द्विपक्षीय बैठकों में भी लेंगे हिस्सा 

इसके बाद, प्रधान मंत्री करेंगे संयुक्त अरब अमीरात के साथ एक कार्यक्रम की मेजबानी करें जो सहमत क्रेडिट पर गौर करेगा, जो एक ऐसी पहल है जिसमें प्रधान मंत्री की व्यक्तिगत रुचि है। इसके बाद, प्रधान मंत्री स्वीडन के साथ सह-आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जिसे लीडरशिप ग्रुप ऑन इंडस्ट्रियल ट्रांज़िशन लीडआईटी कहा जाएगा और बीच-बीच में आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही दिन के दौरान बड़ी संख्या में द्विपक्षीय वार्ताएं होंगी। और हम कल इस बेहद सक्रिय दिन को समाप्त करने के लिए शाम को दिल्ली वापस आएंगे।" 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement