Friday, March 29, 2024
Advertisement

इटली आमचुनाव में डाले जा रहे हैं वोट, जानें क्या है इस देश का चुनावी गणित

इटली में मतदाता नई संसद को चुनने के लिए रविवार को आम चुनाव में मतदान कर रहे हैं...

IANS Reported by: IANS
Published on: March 04, 2018 16:27 IST
Italy votes in uncertain election stalked by populism | AP Photo- India TV Hindi
Italy votes in uncertain election stalked by populism | AP Photo

रोम: इटली में मतदाता नई संसद को चुनने के लिए रविवार को आम चुनाव में मतदान कर रहे हैं। देश में आव्रजन और अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों पर अलग-अलग राय देखने को मिल रही है और इनकी वजह से चुनाव अभियान कटु भी रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में करीब 4.6 करोड़ लोग मतदान करने योग्य है। मतदान केंद्र सुबह 7 बजे खुल गए और रात 11 बजे बंद होंगे। इटली के मतदाता एक नए कानून के अंतर्गत 'चैंबर ऑफ डेप्युटीज' के 630 सदस्यों और सीनेट के 315 सदस्यों को चुन रहे हैं। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनाव के आधिकारिक नतीजों के सोमवार तड़के आने की संभावना है। फरवरी के मध्य में प्रकाशित हालिया ओपिनियन पोल के अनुसार, फोर्जा इटालिया द्वारा गठित पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी के दणिक्षपंथी गठंबधन, आव्रजन विरोधी नार्दन लीग पार्टी और ब्रदर्स ऑफ इटली पार्टी के 35 फीसदी मतों के साथ जीत हासिल करने की संभावना नजर आ रही है। हालांकि इतने मत हासिल करने के बाद भी ये सरकार गठन के लिए अपर्याप्त हैं। 

BBC के मुताबिक, 4 बार प्रधानमंत्री रह चुके बर्लुस्कोनी ने देश का नेतृत्व करने को लेकर यूरोपीय संसद के अध्यक्ष एंटोनियो टजानी का समर्थन किया है। इन चुनावों में फाइव स्टार मूवमेंट पार्टी के दूसरे स्थान पर रहने की संभावना है। मौजूदा प्रधानमंत्री मतेयो रेनजी की अध्यक्षता वाली सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक पार्टी को 23 फीसदी ही मत मिलने की संभावना है। ओपिनियन पोल में कहा गया कि 30 फीसदी मतदाता फैसला नहीं कर पाए हैं कि वे किस पक्ष में मतदान करेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement