Thursday, May 16, 2024
Advertisement

ब्रिटिश PM टेरीजा मे के मंत्रियों ने उन्हें पद से हटाने की साजिश रची थी!

ब्रिटेन में जून में हुए आम चुनाव के ठीक बाद प्रधानमंत्री टेरीजा मे को पद से बेदखल करने के लिए उनके वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों ने एक साजिश रची थी...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 24, 2017 19:53 IST
British Prime Minister Theresa May- India TV Hindi
British Prime Minister Theresa May | AP File Photo

लंदन: ब्रिटेन में जून में हुए आम चुनाव के ठीक बाद प्रधानमंत्री टेरीजा मे को पद से बेदखल करने के लिए उनके वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों ने एक साजिश रची थी। इस चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी ने संसद में अपना बहुमत खो दिया था। ‘फॉल आउट, ए ईयर ऑफ पॉलिटिकल मेहेम’ नाम की एक किताब में यह दावा किया गया है। इस दावे के बाद ब्रिटेन की राजनीति में एक नया तूफान खड़ा हो सकता है।

उसके मुताबिक टेरेसा की कैबिनेट के 4 सर्वाधिक वरिष्ठ चेहरों, चांसलर फिलिप हामोंड, विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन, ब्रेग्जिट मंत्री डेविड डेविस और गृह मंत्री अंबर रड, ने चुनाव के बाद उन्हें हटाने की साजिश रची थी। आम चुनाव कराने की ब्रिटिश प्रधानमंत्री के दांव को बड़ी नाकामी मिलने के बाद यह साजिश रची गई थी। यह पुस्तक द संडे टाइम्स के राजनीतिक संपादक टिम शिपमैन ने लिखी है। इसके अंश रविवार को इस अखबार में प्रकाशित हुए हैं। पुस्तक में दावा किया गया है कि हामोंड ने 8 जून के चुनाव के बाद सुबह-सुबह जॉनसन को मोबाइल पर संदेश भेजा कि वह अगले नेता के रूप में उनका समर्थन करेंगे।

इसमें दावा किया गया है कि एक साजिश रची गई जिसके तहत जॉनसन नए प्रधानमंत्री के तौर पर ब्रिटेन का नेतृत्व करने वाले थे जबकि ब्रेग्जिट मंत्री डेविस यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के मामले को निपटाते और हामोंड देश की वित्त व्यवस्था संभालते। इस नई राजनीतिक पुस्तक के मुताबिक यह साजिश उस वक्त नाकाम हो गई, जब यह साफ हो गया कि इस्तीफा देने की मे की कोई योजना नहीं है और डेविस ने संकेत दिया था कि वह जॉनसन के नीचे काम नहीं करेंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement