Thursday, May 09, 2024
Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप ने खाड़ी देशों से आतंकवाद के खिलाफ एकजुट रहने को कहा

चरमपंथियों को कतर की मदद को लेकर अरब जगत में पैदा हुए अब तक के सबसे बड़े राजनयिक संकट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सउदी अरब के शाह सलमान से फोन पर बातचीत की और क्षेत्र...

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 07, 2017 16:13 IST
donald trump
- India TV Hindi
donald trump

वाशिंगटन: चरमपंथियों को कतर की मदद को लेकर अरब जगत में पैदा हुए अब तक के सबसे बड़े राजनयिक संकट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सउदी अरब के शाह सलमान से फोन पर बातचीत की और क्षेत्र में आतंकवाद का मुकाबला करने तथा स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए खाड़ी देशों से एकजुट रहने को कहा। सउदी अरब और उसके साथी देशों द्वारा कतर के साथ राजनयिक संबंध खत्म किए जाने के बाद दोनों नेताओं ने फोन पर बात की है। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, दोनों नेताओं ने क्षेत्र में किसी भी देश द्वारा किए जाने वाले आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने और चरमपंथ को खत्म करने के महत्वपूर्ण लक्ष्यों पर चर्चा की। (शेर बहादुर देउबा ने ली प्रधानमंत्री पद की शपथ)

इस बातचीत के दौरान ट्रंप ने इस बात पर जोर दिया कि आतंकवाद को पराजित करने और क्षेत्रीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) की एकजुटता जरूरी है। व्हाइट हाउस का यह बयान उस वक्त आया है जब एक दिन पहले सउदी अरब, मिस्र, बहरीन और यूएई ने कतर के साथ राजनयिक संबंध खत्म कर दिए। इन देशों ने करत पर चरमपंथियों को शरण देने और मुस्लिम ब्रदरहुड तथा इस्लामिक स्टेट जैसे आतंकवादी संगठनों को मदद करने का आरोप लगाया है। कतर इन आरोपों से इनकार किया है। इस पूरे मामले से खाड़ी क्षेत्र में वर्षों में अब तक सबसे बड़ा संकट खड़ा हो गया है।

इससे पहले सुबह के अपने ट्वीट में ट्रंप कतर के साथ राजनयिक संबंध खत्म किए जाने के कदम का समर्थन करते दिखाई दिए थे। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिका मुद्दों को हल करने और सहयोग बहाल करने के लिए सभी पक्षों के साथ निकट संवाद बनाये रखेगा। स्पाइसर ने कहा कि ट्रंप ने अपनी सउदी अरब यात्रा के दौरान रियाद में कतर के अमीर के साथ बहुत रचनात्मक बातचीत की थी। उधर, अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नॉर्ट ने कहा कि अमेरिका यह स्वीकारता है कि कतर ने आतंकी समूहों को वित्तपोषण रोकने को लेकर कुछ बड़े प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा, मुझे यह स्पष्ट करने दीजिए कतर ने कुछ प्रगति की है लेकिन उन्हें अभी बहुत कुछ करना है। बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement