Saturday, June 15, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़: नक्सलियों का सफाया करने में जुटी STF, चार दिन के अंदर मार गिराए आठ नक्सली

छत्तीसगढ़ में 21 मई से नक्सलियों के खिलाफ विशेष अभियान शुरू किया गया है। इसके बाद से राज्य में आठ नक्सली मारे जा चुके हैं। राज्य के मुख्यमंत्री पहले ही कह चुके हैं कि छत्तीसगढ़ जल्द ही नक्सल मुक्त राज्य बनेगा।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: May 25, 2024 6:28 IST
Representative Image- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर और बीजापुर जिलों के सीमावर्ती क्षेत्र में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक नक्सली को मार गिराया है। पुलिस अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को नारायणपुर-बीजापुर जिलों की सीमा पर जंगल में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ शुक्रवार सुबह उस समय हुई जब विशेष कार्य बल (एसटीएफ) का एक दल नक्सल विरोधी अभियान के बाद लौट रहा था। 

अधिकारियों ने बताया कि एसटीएफ के जवान सुरक्षाबलों के एक संयुक्त दल का हिस्सा थे, जिसने बृहस्पतिवार को बीजापुर-नारायणपुर सीमा के पल्लेवाया-हांदावाड़ा इलाके में मुठभेड़ में सात नक्सलियों को मार गिराया था। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार की मुठभेड़ के बाद शुक्रवार को सुरक्षाबल के जवान अपने शिविर लौट रहे थे तब नक्सलियों ने एसटीएफ के दल पर गोलीबारी की, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। 

21 मई से आठ नक्सली मारे गए

अधिकारियों ने बताया कि गोलीबारी बंद होने के बाद सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से वर्दीधारी एक नक्सली का शव बरामद किया है। इस कार्रवाई के साथ ही 21 मई को शुरू किए गए इस अभियान में कुल आठ नक्सली मारे गए हैं। राज्य के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय पहले ही कह चुके हैं कि जल्द ही सुरक्षाबल छत्तीसगढ़ से नक्सलियों को पूरी तरह खत्म कर देंगे। इस साल बड़ी संख्या में नक्सली मारे गए हैं और एनकाउंटर के डर से कई नक्सलियों ने सरेंडर भी किया है।

गुरुवार को मारे गए थे सात नक्सली

नारायणपुर-बीजापुर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सलियों के प्लाटून नंबर-16 और इंद्रावती एरिया कमेटी के नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर नारायणपुर, दंतेवाड़ा तथा बस्तर जिले के जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी), बस्तर फाइटर्स और विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के संयुक्त दल को 21 मई को गश्त के लिए रवाना किया गया था। गुरुवार नक्सलियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। देर तक गोलीबारी के बाद सुरक्षाबलों ने घटनास्थल से सात नक्सलियों के शव और हथियार बरामद किए हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement