Monday, July 15, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़: पुलिस मुठभेड़ में 10 लाख का इनामी नक्सली ढेर, 6 गिरफ्तार; एक पुलिसकर्मी शहीद

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में दस लाख के इनामी नक्सली को मुठभेड़ में ढेर कर दिया गया है। पुलिस के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है। वहीं बीजापुर में भी एक महिला नक्सली को गिरफ्तार किया गया है, जिसपर एक लाख रुपये का इनाम घोषित था।

Edited By: Amar Deep
Published on: March 04, 2024 14:40 IST
पुलिस मुठभेड़ में 10 लाख का इनामी नक्सली ढेर।- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE/ANI पुलिस मुठभेड़ में 10 लाख का इनामी नक्सली ढेर।

कांकेर/बीजापुर: छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में रविवार को मुठभेड़ के दौरान 10 लाख रुपये के इनामी नक्सली की मौत हो गई, जबकि एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी। पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर क्षेत्र) सुंदरराज पी ने बताया कि नक्सल रोधी अभियान के तहत संयुक्त बलों के एक दल की कार्रवाई के दौरान छोटेबेठिया थाने के तहत हिदुर गांव के पास एक जंगल में मुठभेड़ हुई। अधिकारी ने बताया कि हिदुर जंगल में नक्सलियों की मौजूदगी के बारे में एक खुफिया जानकारी मिलने के के बाद अभियान शुरू किया गया था। उन्होंने बताया कि राज्य पुलिस की जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी), बस्तर फाइटर्स के कर्मी, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और जिला बल के जवान इस अभियान में शामिल थे। 

बस्तर फाइटर्स के कांस्टेबल शहीद

अधिकारी ने बताया कि गश्ती दल जंगल की घेराबंदी कर रहा था कि तभी नक्सलियों ने उन पर अंधाधुंध गोलीबारी कर दी, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। उन्होंने बताया कि इस मुठभेड़ में कांकेर के पखांजुर क्षेत्र के संगम गांव के रहने वाले बस्तर फाइटर्स के कांस्टेबल रमेश कुरेठी शहीद हो गए। आईजी ने कहा कि ‘‘घटनास्थल से एके-47 राइफल के साथ नागेश नामक नक्सली का शव बरामद किया गया। नागेश स्वयंभू परतापुर स्थानीय गुरिल्ला दस्ता (एलजीएस) कमांडर/एरिया कमेटी सदस्य (एसीएम) था। उसके सिर पर 10 लाख रुपये का इनाम था।’’ उन्होंने बताया कि इलाके में तलाश अभियान जारी है।

बीजापुर में महिला नक्सली गिरफ्ताार

इसके अलावा बीजापुर जिले में पुलिस ने एक महिला को गिरफ्तार किया। पुलिस के मुताबिक महिला नक्सली के सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था। बीजापुर के पुलिस अधीक्षक जितेंद्र कुमार यादव ने बताया कि महिला नक्सली राम बाई को स्थानीय पुलिस, कमांडो बटालियन फॉर रिजॉल्यूट एक्शन (कोबरा) की 204 बटालियन और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की 151 वीं बटालियन द्वारा पामेड़ पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत जारपल्ली गांव के पास जंगल से पकड़ा गया। बीजापुर के पुलिस अधीक्षक ने कहा कि ‘‘ यह संयुक्त टीम जारपल्ली और आमपुर इलाके में नक्सल विरोधी अभियान पर निकली थी। राम बाई माओवादियों के मुखौटा संगठन कमलापुर क्रांतिकारी आदिवासी महिला संगठन (केएएमएस) की अध्यक्ष है और उसके सिर पर एक लाख रुपये का इनाम है। हमने उसके पास से कुकर-बम, विस्फोट करने वाली रस्सी और माओवादियों के सामरिक जवाबी आक्रामक अभियान (टीसीओसी) से संबंधित पर्चे जब्त किए।’’ 

अलग अभियान में 5 अन्य गिरफ्तार

एसपी जितेंद्र कुमार यादव ने कहा कि एक अलग अभियान में जांगला से 5 नक्सलियों को पकड़ा गया। उन्होंने कहा कि ‘‘कोतरापाल के जंगल से हड़मा मड़कामी, रमेश अवलम उर्फ बोज्जा, कुमारू लेकाम उर्फ महरू, मड्डाराम पोडियाम और बोमड़ा कुहरामी को पकड़ा गया। इन लोगों को उस समय पकड़ा गया, जब जिला रिजर्व गार्ड और स्थानीय पुलिस की एक टीम सड़क खोलने और अन्य कार्यों के लिये निकली थीं।’’ वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इन लोगों के पास से दो कुकर बम, दो टिफिन बम, दो डेटोनेटर आदि जब्त किए गए। अधिकारी ने बताया कि इन लोगों ने स्वीकार किया कि उन्होंने सुरक्षाबलों को निशाना बनाने के लिए आईईडी लगाने की योजना बनाई थी। 

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

पुरी के जगन्नाथ मंदिर में घुसे 9 बांग्लादेशी, पुलिस ने हिरासत में लिया; पूछताछ जारी

स्पेन की महिला से झारखंड में गैंग रेप मामले में 3 गिरफ्तार, 4 की तलाश जारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement