Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिल्लीवासियों पर मौसम की दोहरी मार! पारा 4.3 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, जहरीली हवा से मुश्किल में सांसें; जानें AQI

मौसम विभाग की मानें तो अगले चार दिनों में कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है जिसे देखते हुए IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। घने कोहरे और शीलहरी का असर ट्रेनों और विमानों पर भी पड़ रहा है जहां ज्यादातर ट्रेनें 4 से 5 घंटे की देरी से चल रही हैं।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: January 27, 2024 12:25 IST
delhi fog- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में कोहरा

नई दिल्ली: उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की सर्दी ने लोगों की परेशानी बढ़ाई हुई है। बर्फीली हवाओं के चलते लोग घरों में कैद हैं तो दिल्ली- NCR में अभी अगले कुछ दिनों तक शीतलहर और घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग की मानें तो अगले चार दिनों में कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है जिसे देखते हुए IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ यूपी में भी ठंड का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 50 जिलों में सर्दी का रेड अलर्ट तो कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

घने कोहरे और शीलहरी का असर ट्रेनों और विमानों पर भी पड़ रहा है जहां ज्यादातर ट्रेनें 4 से 5 घंटे की देरी से चल रही हैं। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में अगले 2 दिनों में हल्की बारिश हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

कैसा रहेगा आज दिल्ली का मौसम?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्लीवासियों की सुबह मध्यम कोहरे और सर्द सुबह के साथ हुई और न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसमी औसत से चार डिग्री कम है। आईएमडी के पूर्वानुमान से पता चला है कि शनिवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है और कहा कि आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा। आईएमडी ने कहा कि कोहरे के कारण सुबह साढ़े पांच बजे पालम में विजिबिलिटी घटकर 350 मीटर रह गई, जिससे उड़ान और ट्रेन परिचालन बाधित हुआ। इसके अलावा, शहर भर के कई स्टेशनों पर हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी हुई है।

कहां-कितना रहा AQI?

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, जहांगीरपुरी इलाके में सुबह 9 बजे पीएम 2.5 का स्तर 429 पर 'गंभीर' श्रेणी में दर्ज किया गया और पीएम 10 का स्तर 417 पर पहुंच गया। शून्य और 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

आईजीआई हवाई अड्डे टर्मिनल 3 पर पीएम 2.5 का स्तर बहुत खराब यानी 320 पर था और पीएम 10 का स्तर 187 पर था, जो क्रमशः 'मध्यम' श्रेणी में आता था।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement