Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिल्ली में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहावना, IMD ने बताया-जी-20 समिट के दूसरे दिन कैसा रहेगा मौसम

जी-20 समिट के पहले दिन शाम ढलने के साथ ही झमाझम बारिश हुई जिससे मौसम सुहावना हो गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि रविवार यानी समिट के दूसरे दिन भी मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Published on: September 09, 2023 23:50 IST
delhi rains- India TV Hindi
Image Source : ANI दिल्ली में बारिश

दिल्ली: जी-20 समिट के पहले दिन शनिवार को देर शाम दिल्ली के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली और अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम यानी 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से दो डिग्री कम है। विभाग ने बताया था कि राष्ट्रीय राजधानी में सुबह 8.30 बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में 10 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम कार्यालय ने कहा कि सापेक्षिक आर्द्रता 87 प्रतिशत से 98 प्रतिशत के बीच रही। मौसम विभाग ने रविवार को आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश या बूंदाबांदी की भविष्यवाणी की है।

इसमें कहा गया है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। आईएमडी ने प्रगति मैदान के पास एक अतिरिक्त स्वचालित मौसम स्टेशन स्थापित किया है, जहां शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन शुरू हुआ, ताकि विशेष और वास्तविक समय का मौसम पूर्वानुमान प्रदान किया जा सके। 

https://twitter.com/ANI/status/1700560178628932014?s=20

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में हुआ सुधार

दिल्ली में शनिवार को हल्की बारिश होने से वायु गुणवत्ता 'अच्छी' रही, जिसके परिणामस्वरूप सुहावने मौसम ने जी20 शिखर सम्मेलन की बैठक के पहले दिन प्रतिनिधियों का स्वागत किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक नयी दिल्ली क्षेत्र में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 39.20 दर्ज किया गया। इसी क्षेत्र में जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आए अधिकांश गणमान्य व्यक्ति ठहरे हुए हैं।

उपराज्यपाल ने कहा-इंद्र देवता का आशीर्वाद मिला

एनडीएमसी ने बताया कि पिछले पांच दिनों से एक्यूआई 100 से नीचे रहा है। एनडीएमसी के अधिकार क्षेत्र (लुटियंस) के तहत आने वाले 20 स्थानों में से सत्रह स्थानों पर एक्यूआई 100 से नीचे दर्ज किया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने कहा कि गणमान्य व्यक्तियों के लिए सुखद प्रवास सुनिश्चित करने के टीम दिल्ली के प्रयासों को 'इंद्र देवता' का आशीर्वाद मिला। 

(इनपुट-पीटीआई)

ये भी पढ़ें: 

तीसरे विश्वयुद्ध के खतरों के बीच G-20 से भारत ने किया बड़ा ऐलान, "न्यूक्लियर हथियारों की धमकी और इस्तेमाल दोनों हैं अस्वीकार्य"

G20 समिट में क्रिप्टोकरेंसी पर बड़ा फैसला, ग्लोबल रेग्युलेटरी फ्रेमवर्क बनाने पर बनी सहमति, अब होगा यह असर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement