Saturday, May 11, 2024
Advertisement

कोरोना को देखते हुए JEE और NEET परीक्षा के लिए क्या है HRD मंत्रालय की तैयारी?

कोरोनावायरस के चलते JEE और NEET परीक्षा के लिए क्या - क्या तैयारी की गई है? इस बारे में केंद्रीय मानव संसधान विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रत्येक वर्ष इस परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा बच्चे शामिल होते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 21, 2020 18:06 IST
how jee and neet examination 2020 will be conducted, here...- India TV Hindi
Image Source : PTI how jee and neet examination 2020 will be conducted, here is the prepration of hrd ministry

नई दिल्ली। कोरोनावायरस के चलते JEE और NEET परीक्षा के लिए क्या - क्या तैयारी की गई है? इस बारे में केंद्रीय मानव संसधान विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रत्येक वर्ष इस परीक्षा में 15 लाख से ज्यादा बच्चे शामिल होते हैं। इस बार कोरोना वायरस को लेकर सामाजिक दूरी के नियम को देखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या में लगभग 50% की वृद्धि हुई । जहां NEET में पिछले साल कुल केन्द्र- 2,546 इस वर्ष कुल केन्द्र- 3,843 लगभग 50% की वृद्धि हुई है।अब अनिश्चितता को बादल हट चुके हैं। सरकार दावा कर रही है कि जेईई और नीट परीक्षा के सुरक्षित संचालन के लिए पर्याप्त प्रावधान किए गए हैं।

केंद्रीय मंत्री ने बताया- परीक्षाओं के आयोजन के पहले और बाद में केंद्रों को साफ करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की गई है, नए दिशा-निर्देश दिए गए हैं और (मांग पर) व्यापक दिशानिर्देशों के आधार पर हाथ के दस्ताने ,COVID-19 सभी संकायों के लिए सलाह के लिए COVID के मद्देनजर केंद्र प्रबंधन के लिए दिशानिर्देश जो कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा मानक तय किए गए हैं उसके आधार पर जारी किए गए एसओपी की तर्ज पर बनाए गए है। वहीं सूत्रों के मुताबिक सरकार की तरफ से साफ कर दिया गया है कि सुप्रीम कोर्ट के विस्तृत फैसले के बाद आप जेईई मुख्य परीक्षा और नीट की परीक्षा को स्थगित नहीं किया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement