Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Karnataka Election Results: रुझानों में BJP से आगे निकली कांग्रेस, 10 से ज्यादा हेलीकॉप्टर किए बुक, उम्मीदवारों को तुरंत बेंगलुरु बुलाया

कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत और खंडित जनादेश दोनों के लिए अलग-अलग योजनाएं बनाई हैं। कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार पूरी तरह एक्टिव हो गए हैं।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Khushbu Rawal Updated on: May 13, 2023 10:09 IST
congress workers- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) कांग्रेस कार्यकर्ता

बेंगलुरु: कर्नाटक की सभी 224 सीटों के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। बहुमत के लिए 113 सीटों की जरूरत है और खबर लिखे जाने तक कांग्रेस 113 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। आज आने वाले फाइनल नतीजों के बीच कांग्रेस ने अपनी रणनीति को अंतिम रूप दे दिया है। कांग्रेस ने कर्नाटक में 10 से ज्यादा चार्टड प्लेन बुक किए हैं। रुझान देख कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों को बेंगलुरु बुलाया है। जीत की संभावना वाले उम्मीदवारों को लाने के लिए इन हेलीकॉप्टरों की बुकिंग की गई है। वहीं, आपको बता दें कि इस बीच कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार पूरी तरह एक्टिव हो गए हैं।

फैसले के बाद कांग्रेस की रणनीति तैयार

बता दें कि कांग्रेस ने पूर्ण बहुमत और खंडित जनादेश दोनों के लिए अलग-अलग योजनाएं बनाई हैं। कांग्रेस महासचिव (संगठन) के.सी. वेणुगोपाल सबसे पुरानी पार्टी के लिए संकटमोचक होंगे और पार्टी के सभी वरिष्ठ नेताओं के साथ बातचीत का नेतृत्व कर रहे हैं। रणदीप सिंह सुरजेवाला भी राज्य कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया, डी.के. शिवकुमार, जगदीश शेट्टार, एच.के. पाटिल व अन्य के सात बातचीत के लिए बेंगलुरु में मौजूद हैं। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर भी चहल-पहल दिखाई दे रही है।

पूर्ण बहुमत मिलते ही तुरंत सरकार बनाएगी कांग्रेस
कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक, अगर पार्टी पूर्ण बहुमत हासिल करती है, तो पहली प्राथमिकता तुरंत सरकार बनाने की होगी। अगर पार्टी को दस से कम सीटें मिलती हैं, तो जेडीएस को तोड़ने की कोशिश प्राथमिकता होगी। कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि सिद्धारमैया को इस काम की जिम्मेदारी दी गई है, क्योंकि वह जेडीएस के पूर्व नेता थे और पार्टी में उनके गहरे संपर्क हैं।

यह भी पढ़ें-

गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए आज काउंटिंग हो रही है। काउंटिंग सेंटर्स पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है। पूरी संभावना है कि चुनाव के नतीजे शाम तक आ जाएंगे और यह साफ हो जाएगा कि कर्नाटक में किसकी सरकार बनेगी। कर्नाटक में भाजपा और कांग्रेस के अलावा जेडीएस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement