Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस से चाहते हैं बचना तो तुंरत बदल दें ये आदतें

कोरोना वायरस के बचाव के लिए आपको घरों में तो रहना ही है इसके साथ ही साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना है, लेकिन हमारी कई ऐसी आदतें होती है जिसके कारण हम इस संक्रमण को बुलावा दे रहे हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 10, 2020 12:17 IST
कोरोना वायरस- India TV Hindi
कोरोना वायरस

कोरोना वायरस का खतरा दिनों- दिन बढ़ता जा रहा है। जिसके चलते सरकार ने लॉकडाउन के साथ-साथ कई जगहों को सील कर दिया गया है। इसके साथ ही लोगों से अपील की है कि सोशल डिस्टेसिंग के साथ-साथ घरों में सुरक्षित रहें। जिससे कि इस महामारी की चेन को तोड़ा सा सके। 

कोरोना वायरस के बचाव के लिए आपको घरों में तो रहना ही है इसके साथ ही साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना है, लेकिन हमारी कई ऐसी आदतें होती है जिसके कारण हम इस संक्रमण को न्यौता दे देते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट ने कई ऐसी आदतों का जिक्र किया है। जिन्हें तुरंत छोड़ देना चाहिए। 

नाखून चबाना

कुछ लोग दिन भर नाखून को चबाते रहते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इससे नाखून में मौजूद हर तरह के वायरस या बैक्टीरिया आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। इसलिए कभी भी बिना हाथ धोएं चेहरे को भी नहीं छूना चाहिए। इसके साथ ही अपने नाखूनों को बिल्कुल छोटा रखें।

कोविड-19 से लड़ने के लिए साबुन और सैनिटाइजर में क्या है सही?

लिफ्ट का न करें इस्तेमाल
वैसे तो घर से बाहर जाने से बचें, लेकिन किसी कारणनवश बाहर जाना पड़ रहा है तो लिफ्ट का इस्तेमाल न करें, क्योंकि वहां पर मौजूद बटन से आप संक्रमिक हो सकते हैं। इसलिए हो सके तो बिना रेलिंग छुए सीढि़यों का इस्तेमाल करें। 

बार-बार बालों को छूना
ऐसी आदत कई लोगों की होती है कि वह बार-बार बालों को छूते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि अगर आपने बिना हाथ धोएं बालों को छुआ तो वायरस बालों में आ सकते हैं। जो बाद में आंखों और मुंह के माध्यम से शरीर में फैल सकते हैं। 

साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखना
घर की हर एक चीज सकी सफाई करें। इसके साथ ही समय-समय पर बेडशीट, कंबल , तौलिया आदि को धोते रहें। वायरस सतह में कुछ दिनों तक जीवित रहते हैं। इसलिए शरीर के संपर्क में आने वाले कपड़ों को धोना जरूरी है। 

वॉश बेसिन में ब्रश छोड़ देना
हम अपने दांतों का ख्याल तो अच्छी तरह से करते हैं। समय-समय पर ब्रश करते हैं, लेकिन ब्रश करने के बाद उसे वहीं वॉश बेसिन में छोड़ देते हैं। जिससे आप संक्रमित हो सकते हैं। इसलिए जल्द से जल्द इस आदत को बदलने की कोशिश करें। 

बार-बार चेहरे को छूना
कई लोगों की आदत होती है कि बिना कारण ही अपने चेहरे को बार-बार छूते रहते हैं। इस आदत को बदलने की कोशिश करें क्योंकि आप बिना हाथ छोएं चेहरे को छूते हैं जिससे आप संक्रमित हो सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement