1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कैसे भारतीय सेना के जवानों ने चीनी सैनिकों को खदेड़ा, गलवान घाटी की तस्वीरें आई सामने

कैसे भारतीय सेना के जवानों ने चीनी सैनिकों को खदेड़ा, गलवान घाटी की तस्वीरें आई सामने

चीन ने गलवान घाटी में अप्रैल 2020 के यथास्थिति को मानते हुए पीछे हटने का फैसला लिया और फिलहाल पेट्रोलिंग प्वॉइंट 14 से अपने सारे स्ट्रक्चर और गाड़ियों को हटा लिया है। वहीं पेट्रोलिंग प्वॉइंट 15 पर चीन ने लगभग अपनी बीस टेंट और करीब 200 जवानों को पीछे किया है।

Manish Prasad Manish Prasad @manishindiatv
Updated on: July 07, 2020 10:40 IST
China troops seen pulling down tents in Galwan Valley- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV China troops seen pulling down tents in Galwan Valley

नई दिल्ली: चीन ने गलवान घाटी में अप्रैल 2020 के यथास्थिति को मानते हुए पीछे हटने का फैसला लिया और फिलहाल पेट्रोलिंग प्वॉइंट 14 से अपने सारे स्ट्रक्चर और गाड़ियों को हटा लिया है। वहीं पेट्रोलिंग प्वॉइंट 15 पर चीन ने लगभग अपनी बीस टेंट और करीब 200 जवानों को पीछे किया है। चीन ने यहां पर अपने इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल और आर्टिलरी गन को भी पीछे किया है। इंडिया टीवी के पास घाटी की चार तस्वीरें हैं जिसमें साफ़ दिख रहा है कि जब चीनी सैनिकों ने टेंट और स्ट्रक्चर बनाने की कोशिश की तब भारतीय सेना के जवानों ने इसका विरोध किया और फिर चीनी सैनिकों को खदेड़ा दिया।

ये तस्वीरें पेट्रोलिंग पॉइंट 14 की हैं। इंडिया टीवी को इस बात की जानकारी मिली है कि 15 और 16 जून के बाद भारतीय सेना ने अपनी तैनाती यहां पर बढ़ायी थी क्योंकि चीन की विस्तारवादी नीति के तहत चीन वाइ पोज़ीशन को पार करते हुए आगे आना चाहता था। एक तस्वीर में साफ़ दिख रहा है कि जब चीनी सैनिकों ने टेंट और स्ट्रक्चर बनाने की कोशिश की तब भारतीय सेना के जवानों ने इसका विरोध किया और फिर चीनी सैनिकों को खदेड़ा दिया। 

China troops seen pulling down tents in Galwan Valley

China troops seen pulling down tents in Galwan Valley

दूसरी तस्वीर में टेंट दिखाई दे रहा है। अप्रैल 2020 के स्टेटस को के मुताबिक़ चीनी सैनिक यहां पर कुछ भी निर्माण नहीं कर सकती क्योंकि ये भारत की ज़मीन है और चीन की कंट्रोल लाइन या फिर लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल से आगे है। हालांकि चीन का ये कहना है कि ये चीन का इलाक़ा है लेकिन भारतीय सेना इसे ख़ारिज करती है। चीन ने इस जगह से अपनी पूरी जवानों की संख्या भी हटा ली है। उसके बावजूद भी भारतीय सेना पूरी सतर्कता बरत रही है।

China troops seen pulling down tents in Galwan Valley

China troops seen pulling down tents in Galwan Valley

तीसरी तस्वीर में गलवान नाले का तेज प्रवाह दिखाई दे रहा है और साथ में भारतीय सेना के दो जवान एक लोहे का प्लेट लेकर इस बहाव के बीचो बीच दिखाई दे रहे हैं। दरअसल यह एक रीडर ब्रिज है जो इस नदी के तेज बहाव को पार करने के लिए लगाया गया था लेकिन चीनी सैनिकों ने इसे तोड़ दिया। भारतीय सेना ने इसे रोका भी लेकिन उसके बावजूद भी वो नहीं माने। 

China troops seen pulling down tents in Galwan Valley

China troops seen pulling down tents in Galwan Valley

इंडिया टीवी को इस बात की भी जानकारी मिली है कि अब चीनी सेना पीछे हट गई है और तेज बहाव की वजह से इसे चीनी सैनिकों के लिए रोकना नामुमकिन हो गया है। इंडिया टीवी को यह भी जानकारी मिली है कि अगले 2-3 दिन के अंदर गलवान के पूरे इलाक़े से पीछे हटकर चीन अप्रैल 2020 के यथास्थिति को मेंटेन करने वाली जगह पर चला जाएगा।चीन ने अपने सैनिकों को भी स्पष्ट निर्देश दिया है कि कोई भी भारत के प्रति उग्र रवैए का इस्तेमाल नहीं करेगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X