1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोरोना वायरस के चलते दिल्ली के सभी मॉल बंद, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

कोरोना वायरस के चलते दिल्ली के सभी मॉल बंद, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी मॉल्स (Malls) को बंद करने का ऐलान कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 20, 2020 14:50 IST
Arvind Kejriwal (File Photo)- India TV Hindi
Image Source : ANI Arvind Kejriwal (File Photo)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सभी मॉल्स (Malls) को बंद करने का ऐलान कर दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, "मौजूदा स्थिति को देखते हुए हम सभी मॉल्स को बंद कर रहे हैं (किराने, फार्मेसी और सब्जी की दुकानों को छोड़कर)।" दरअसल, देश में कोरोना वायरस के मामले धीरे-धीरे बढ़ते ही जा रहे हैं। दिल्ली में इनकी संख्या 17 हो गई। जिनमें से तीन ठीक हो गए जबकि एक शख्स की मौत हो गई।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत के कुल 195 कोरोना वायरस के मामलों में 20 ऐसे मामले हैं, जिनके मरीज ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। हालांकि, 4 लोगों की मौत हो चुकी है। देशभर के कुल 20 राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में दर्ज किए गए हैं, जहां पर स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक कुल 47 केस पॉजिटिव पाए गए हैं।

इसके बाद केरल में 28, उत्तर प्रदेश में 19, हरियाणा में 17, कर्नाटक में 15 और लद्दाख में 10 मामले सामने आए हैं। बाकी मामले देश के अन्य राज्यों या केंद्र शासित प्रदेशों में हैं। इस तरह से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखकर पूरा देश चिंता में है। केंद्र और राज्य सरकारें इसकी गंभारता को समझते हुए लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार की रात 8 बजे देश को संबोधित कर "जनता कर्फ्यू" का आव्हान किया।

उन्होंने जनता कर्फ्यू का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि सुबह सात से रात नौ बजे तक देशहित में लोग इस दिन बाहर न निकलें। उन्होंने कहा, "22 मार्च को जनता-कर्फ्यू की सफलता, इसके अनुभव, हमें आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार करेंगे। ये कोरोना जैसी महामारी के खिलाफ भारत कितना तैयार है, ये देखने और परखने का भी समय है।" उन्होंने कोरोना जैसी महामारी से निपटने में एक ही मूलमंत्र- 'हम स्वस्थ तो जगत स्वस्थ' को ही कारगर बताया।

कोरोना वायरस के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकारों ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर रखें हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने +91-11-23978046 और टोल फ्री नंबर 1075 जारी किया हुआ है। इसके अलावा ncov2019@gov.in ई-मेल आईडी पर भी लोग संपर्क कर सहायता ले सकते हैं। इसके अलावा केंद्र सरकार ने 9013151515 नंबर जारी किया है, इस नंबर से व्हाट्सएप पर कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी ली जा सकती है।

वहीं, इससे इतर तमाम राज्य सरकारों ने अपने स्तर पर भी हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। दिल्ली में 011-22307145 हेल्पलाइन नंबर है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X