Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Coronavirus Cases in India: देश में कोरोना वायरस के कुल मामले 15000 के पार, 500 से ज्यादा की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक रविवार सुबह तक देशभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 15,712 दर्ज किया गया है। जबकि इस बीमारी से देश में 507 लोगों की मौत हो चुकी है।

IndiaTV Hindi Desk Reported by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 19, 2020 10:50 IST
Coronavirus Cases in India- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Coronavirus Cases in India

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक रविवार सुबह तक देशभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 15,712 दर्ज किया गया है। देश में 12,974​ कोरोना वायरस के एक्टिव केस हैं। 2231 मरीज अबतक कोरोना वायरस को मात देने में सफल हुए हैं यानी ठीक हो चुके है, जबकि इस बीमारी से देश में 507 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में 3651 कुल कोरोना पॉजीटिव मामले हैं, जबकि महराष्ट्र में ही सबसे ज्यादा कोरोना से अबतक 211 लोगों की मौत हुई है। हालांकि, महाराष्ट्र में 365 लोग ठीक भी हो चुके हैं। ​दूसरे नंबर पर कोरोना से प्रभावित राज्यों की सूची में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली है। यहां कोरोना मामलों की संख्या 1893 हो गई है। दिल्ली में कोरोना से अबतक 53 लोगों की मौत हो गई है जबकि 93 लोग ठीक हो चुके हैं। इसके बाद देश में कोरो वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित मध्य प्रदेश है। यहां कोरोना मामलों की संख्या 1407 हो गई है। जबकि राज्य में अबतक 70 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 127 लोग ठीक हो चुके हैं।

Coronavirus Cases in India till April 19

Coronavirus Cases in India till April 19

कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त देश के 354 जिलों में सोमवार (20 अप्रैल) से लॉकडाउन 2.0 में कुछ ढील शर्तों के साथ दी जाएगी। शहरों से बाहर स्थित फैक्ट्रियों में काम शुरू हो जाएगा। माना जा रहा है जिन जिलों में अभी तक कोरोना का एक भी मरीज नहीं मिला है या जिन जिलों या शहरों में करीब दो हफ्ते से कोई नया मरीज नहीं मिला है, वहां कुछ छूट दी जा सकती है। गौरतलह है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने देश को 3 जोन में बांटा है। ​

हालांकि, कोरोना वायरस के बीच देशभर में लागू लॉकडाउन 2.0 को लेकर एक राहत भरी खबर ये है कि देश में 47 जिलों में एक पॉजीटिव ट्रेंड दिखा। यहां बीते 28 दिन में कोई नया कोरोना केस सामने नहीं आया है। इनमें बिहार के लखीसराय, गोपालगंज, भागलपुर, राजस्थान के धौलपुर और उदयपुर, पुडुचेरी का माहे, जम्मू-कश्मीर का पुलवामा आदि शामिल हैं।  देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या में अबतक 4291 निजामुद्दीन मरकज से जुड़े तबलीगी जमानत के सदस्य हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल मुताबिक, 23 राज्यों और केंद्र शासित राज्यों में जमात से जुड़े केस हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement