Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Coronavirus Lockdown Updates: चीन ने वुहान को कम जोखिम वाला क्षेत्र घोषित किया

कोरोना वायरस भारत समेत पूरी दुनिया में कहर बनकर टूटा है। इस खतरनाक वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ:

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 20, 2020 7:40 IST
Coronavirus, Coronavirus Lockdown, covid 19 latest Live Updates- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus Lockdown covid 19 latest Live Updates April 19th 2020

कोरोना वायरस के कहर से दुनिया के अधिकांश देश बेहाल हैं। भारत में भी लगातार कोरोना संक्रमित मामलों की बढ़ती संख्या को लेकर लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। दुनिया में करीब 22.30 लाख लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 1.60 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के कुल 736 जिलों को रेड, आरेंज व ग्रीन जोन में में बांटा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, रविवार सुबह तक देश में कोरोना वायरस के कुल मामले 15,707 हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, रविवार सुबह तक देश में कोरोना वायरस के कुल मामले 15,707 हो गए हैं। इन मामलों में से 12,969 कोरोना वायरस के एक्टिव केस हैं। 2231 मरीज अबतक कोरोना वायरस को मात देने में सफल हुए हैं, जबकि वैश्विक बीमारी से 507 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों और ताजातरीन अपडेट्स के बारे में जानने के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

Coronavirus Live Updates April 19th 2020

Auto Refresh
Refresh
  • 10:57 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली में लेडी हार्डिंग अस्पताल के मेडिकल स्टाफ में 8 लोग कोरोना संक्रमित

    दिल्ली, लेडी हार्डिंग अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में सांस की बीमारी के इलाज के लिए लाए गए एक 10 महीने के बच्चे का COVID19 टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। पिता का भी कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है, मां की टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार है। बाल चिकित्सा ICU को सेनिटाइज किया जा रहा है। लेडी हार्डिंग अस्पताल के 2 डॉक्टरों और 6 नर्सों का भी COVID19 टेस्ट पॉजिटिव आया है। अस्पताल के अधिकारियों ने सभी 8 स्वास्थ्य कर्मचारियों को क्वारंटाइन कर दिया है। उनके कॉन्टेक्ट्स की ट्रेसिंग जारी है। अस्पताल के अधिकारी कंटेनमेंट प्लान के लिए बैठक कर रहे हैं। 

  • 10:45 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कोविड-19: चीन ने वुहान को कम जोखिम वाला क्षेत्र घोषित किया

    बीजिंग/वुहान: कोरोना वायरस महामारी का केंद्र रहे वुहान को चीन ने कम जोखिम वाला इलाका घोषित किया है। हालांकि कुछ दिन पहले शहर में संक्रमितों और मृतकों की संख्या संबंधी आंकड़ों में वृद्धि दर्ज की गई थी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को बताया कि देश में कोविड-19 के 16 नए मामले सामने आए हैं। चीन की राज्य परिषद के दिशा-निर्देशों के अनुसार जोखिम का आकलन नए मामलों के आधार पर किया जाता है। जिन शहरों, काउंटी और जिलों में बीते 14 दिन में किसी नए मामले की पुष्टि नहीं हुई हो उसे कम जोखिम वाले इलाके की श्रेणी में रखा जाता है। जहां 50 से कम मामले हों या अधिक मामले होने के बावजूद बीमारी फैल नहीं रही हो, उन्हें मध्यम जोखिम की श्रेणी में रखा जाता है। जहां 50 से अधिक मामले और बीमारी फैल रही हो उन्हें उच्च जोखिम वाला क्षेत्र माना जाता है।

  • 10:44 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 1893 हुए

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने रविवार को बताया कि आज दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल 1,893 मामले हैं, जिनमें से कल 186 पॉजिटिव केस आए हैं। सत्येंद्र जैन ने बताया कि हमारे पास 42,000 रैपिड टेस्टिंग किट आ चुकी हैं, आज उसका ट्रायल LNJP अस्पताल में किया जा रहा है। 7,000 ट्रेनिंग भी की जा रही हैं। कल से पूरी दिल्ली के हॉट स्पॉट इलाकों में इनसे टेस्टिंग की जाएगी। कल से शुरू करके 1 हफ्ते में 42,000 टेस्ट करने का हमारा लक्ष्य है।

  • 9:01 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    देश में कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा 500 के पार

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक रविवार सुबह तक देशभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 15,712 दर्ज किया गया है। देश में 12,974​ कोरोना वायरस के एक्टिव केस हैं। 2231 मरीज अबतक ठीक हो चुके है, जबकि इस बीमारी से देश में 507 लोगों की मौत हो चुकी है। पढ़ें पूरी खबर

  • 8:23 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कपालभाति हार्ट ब्लॉकेज सहित इन बीमारियों से दिलाएगा छुटकारा

    नियमित रुप से कपालभाति करने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है। स्वामी रामदेव के अनुसार कपालभाति का रोजाना अभ्यास आपको हार्ट ब्लॉकेज सहित कई बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है। कपालभाति थायराइड की समस्या से निजात दिलाता है। साथ ही  कपालभाति सिगरेट की लत से छुड़ाने में मददगार ​है। पढ़ें पूरी खबर

  • 8:20 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    गुरुग्राम में एक 50 साल के कोरोना संक्रमित मरीज की मौत

    हरियाणा के गुरुग्राम में एक 50 साल के कोरोना वायरस संक्रमित की मौत हो गई है। मृतक नार्थ दिल्ली का रहने वाला था, मेदांता अस्पताल में 6 अप्रैल से भर्ती था। 
    बीती रात करीब साढ़े 12 बजे मौत हुई है। कोरोना पॉजिटिव आने के बाद भर्ती किया गया था। 

  • 8:17 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 1,402 हुई

    मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमितों के 92 नये मामले सामने आने के बाद प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,402 हो गयी है। इसके साथ ही दो आईएएस अधिकारियों सहित प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 59 लोग संक्रमण मुक्त होकर घर लौट चुके हैं। 

  • 8:16 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    अमेरिका में कोरोना से पिछले 24 घंटों में 1,891 लोगों की मौत

    समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में कोरोना वायरस से पिछले 24 घंटों में 1,891 लोगों की मौत हुई है।

  • 8:15 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    आगरा में कोरोना के 45 नए मामले सामने आए

    उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में लगातार कोरोना पॉजीटिव मामलों की संख्या बढ़ती जा रही है। आगारा में 45 नए कोरोना मामले सामने आने के बाद यहां कुल कोरोना मामलों की संख्या 241 हो गई है। ये जानकारी आगरा के डीएम प्रभु नारायण सिंह ने दी।

  • 8:12 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    ब्लड शुगर लेवल को रखना है कंट्रोल तो करें मंडूकासन

    डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए मंडूकासन सबसे बेहतर माना जाता है। जब हम मंडूकासन करते हैं, तो शरीर की आकृति मेंढक जैसी हो जाती है इसलिए इस आसन का नाम मंडूकासन पड़ा है। यह पेट के लिए भी लाभयादायक हो सकता है इस आसन से अग्नयाशय सक्रिय होता है जिसके कारण डायबिटीज के रोगियों को इससे लाभ मिल सकता है।

  • 8:10 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    कई गंभीर रोगों का रामबाण इलाज है पादहस्तासन

    ​पादहस्तासन का नाम पद और हस्त दो शब्दों के मेल से बना है। पद का मतलब पैर और हस्त मतलब हाथ होता है। पादहस्तासन योग में खड़े होकर आगे की ओर झुका जाता है जिसमें अपने दोनों हाथों से पैर को छूना पड़ता है। पादहस्तासन योग सिर के रक्त संचार को बढ़ने में मदद करता है। तनाव को कम करने के लिए पादहस्तासन योग बहुत ही लाभदायक है। ​पादहस्तासन पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। दिमाग में रक्त संचार को बढ़ाता है साथ ही पेट की चर्बी को दूर करता है।

  • 8:07 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    नसों में हुए तनाव को दूर करता है सूक्ष्म व्यायाम

    लंबे समय से एक ही जगह बैठे रहने और सर्द हवाओं के कारण गर्दन में अकडऩ के साथ ही दर्द होना आम समस्या है। पुरुष और महिलाओं में इस तरह की समस्या अहम है। कुछ आसान सूक्ष्म व्यायाम व गतिविधियों को अपनाकर गर्दन की नाजुक नसों में हुए तनाव को दूर किया जा सकता है।

  • 8:07 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    भ्रामरी प्राणायाम और अनुलोम विलोम के भी हैं कई फायदे

    भ्रामरी प्राणायाम कानों को बाहरी शोरगुल से बंद कर और अपना ध्यान अंदर की ओर केंद्रित कर तत्काल सुकून प्रदान करता है। इससे तनाव कम होता है और नींद न आने की समस्या का समाधान होता है। अनुलोम विलोम प्राणायाम में एक नासाछिद्र से श्वास लेकर दूसरे नासाछिद्र से हवा छोड़ी जाती है। इस तरह से श्वास लेने से श्वास नली की रोगनिरोधक शक्ति बढ़ती है। प्राणायाम फेफड़ों को नवऊर्जा देता है और आपकी श्वास लेने की क्षमता बढ़ाता है, जिससे माईक्रोब्स के प्रति रोगनिरोधक क्षमता मजबूत होती है।

  • 8:05 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    गोमुखासन से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है

    गोमुखासन से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और लीवर-कीडनी की समस्या में लाभ होता है। ताड़ासन वजन करने में सहायक होता है और कब्ज की समस्या दूर होती है। फ्लैट पैर की परेशानी भी दूर होती है साथ ही हाईट बढ़ाने में भी मददगार होता है। प्राणायाम से शरीर में ऊर्जाचक्र सक्रिय होते हैं और इसका मनोविज्ञान पर सकारात्मक असर पड़ता है। बार बार माईग्रेन, थकावट या फिर सुस्ती की शिकायत कम इम्युनिटी की वजह से होती है, जिसका इलाज प्राणायाम से किया जा सकता है।

  • 7:58 AM (IST) Posted by Gaurav Shukla

    करें योग, रहें निरोग

    योगगुरू बाबा रामदेव रोजाना इंडिया टीवी के दर्शकों को विभिन्न तरह के योगासन के बारे में बता रहे हैं। आप भी इन योगासन से कोरोना वायरस को मात दे सकते हैं। योगा, प्राणायाम एवं आहार में थोड़ा परिवर्तन करके आप अपनी इम्युनिटी मजबूत कर सकते हैं तथा फेफड़ों को मजबूत कर शरीर की रक्षा प्रणाली को प्राकृतिक रूप से मजबूत कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement