Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

भारत लौटे मोइन कुरैशी, ईडी ने की पूछताछ

नई दिल्ली: विवादित मांस निर्यातक मोइन कुरैशी भारत लौट आए और आज प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने धनशोधन और कथित हवाला लेन-देन के मामले में उनसे गहन पूछताछ की। अधिकारियों ने बताया कि कल ही लंदन

Bhasha Bhasha
Updated on: November 22, 2016 22:14 IST
moin qureshi- India TV Hindi
moin qureshi

नई दिल्ली: विवादित मांस निर्यातक मोइन कुरैशी भारत लौट आए और आज प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने धनशोधन और कथित हवाला लेन-देन के मामले में उनसे गहन पूछताछ की। अधिकारियों ने बताया कि कल ही लंदन से लौटे कुरैशी से ईडी ने यहां अपने दफ्तर में 7 घंटे से भी अधिक समय तक पूछताछ की। एजेंसी ने जब्त किए गए विभिन्न दस्तावेजों और आयकर विभाग से प्राप्त दस्तावेजों को दिखाकर उनसे पूछताछ की।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

ईडी ने इस बाबत एक अदालत की ओर से जारी निर्देश का हवाला देते हुए उनसे जांच में शामिल होने को कहा था। अधिकारियों ने कहा कि कुरैशी से कई लेन-देन के बारे में पूछताछ की गई और समझा जाता है कि कारोबारी ने मामले के जांच अधिकारी को कुछ वित्तीय दस्तावेज भी सौंपे।

कुरैशी की ओर से दाखिल एक अर्जी की सुनवाई करते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने पिछले महीने उन्हें निर्देश दिया था कि वे नवंबर के मध्य तक भारत लौट आएं और मामले में पूछताछ के लिए एजेंसी के सामने पेश हों। कथित कर चोरी, धनशोधन और हवाला जैसे सौदों सहित कई अन्य आरोपों में ईडी के साथ-साथ आयकर विभाग कुरैशी की जांच कर रहा है।

आयकर विभाग ने काले धन के खिलाफ बनाए गए नए कानून के तहत कुछ वक्त पहले कुरैशी को नोटिस भेजे थे। विभाग की जांच में पता चला था कि कुरैशी और उनके परिवार के स्वामित्व या नियंत्रण वाली कुछ अवैध संपत्तियां विदेशों में हैं। इन संपत्तियों को अवैध इसलिए माना गया क्योंकि इनकी जानकारी भारतीय कर अधिकारियों को नहीं दी गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement