1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. निर्भया कांड: दोषी की दया याचिका खारिज करने की सिफारिश, लेकिन तिहाड़ के पास नहीं है जल्लाद

निर्भया कांड: दोषी की दया याचिका खारिज करने की सिफारिश, लेकिन तिहाड़ के पास नहीं है जल्लाद

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 2012 के निर्भया बलात्कार एवं हत्याकांड के दोषियों में से एक की दया याचिका को खारिज करने की सिफारिश की है जिसके बाद अब इस कांड के दोषियों की फांसी की तारीख कभी भी करीब आ सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 03, 2019 14:03 IST
निर्भया कांड: दोषी की दया याचिका खारिज करने की सिफारिश, लेकिन तिहाड़ के पास नहीं है जल्लाद- India TV Hindi
निर्भया कांड: दोषी की दया याचिका खारिज करने की सिफारिश, लेकिन तिहाड़ के पास नहीं है जल्लाद

नयी दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 2012 के निर्भया बलात्कार एवं हत्याकांड के दोषियों में से एक की दया याचिका को खारिज करने की सिफारिश की है जिसके बाद अब इस कांड के दोषियों की फांसी की तारीख कभी भी करीब आ सकती है। हालांकि, तिहाड़ प्रशासन को इस वक्त दूसरी चिंता है। जेल प्रशासन के पास निर्भया के दोषियों को फांसी पर चढ़ाने के लिए कोई जल्लाद उपलब्ध नहीं है। सूत्रों का कहना है कि 1 महीने में फांसी की तारीख आ सकती है, इसलिए जेल प्रशासन इसके इंतजाम को लेकर चिंतित हैं।

दोषियों को कोर्ट द्वारा ब्लैक वॉरंट जारी किए जाने के बाद किसी भी दिन फांसी पर चढ़ाया जा सकता है। राष्ट्रपति अगर निर्भया के दोषियों की दया याचिका खारिज कर देते हैं तो वॉरंट जारी किया जाएगा, जिसके बाद फांसी की तारीख तय होगी। इससे पहले आखिरी बार संसद पर हमलों के दोषी अफजल गुरु को तिहाड़ में फांसी दी गई थी।

वहीं पीड़िता की मां ने न्याय के लिए कभी खत्म न होने वाले इंतजार को लेकर नाराजगी जाहिर की। दिल्ली सरकार द्वारा दोषियों में से एक विनय शर्मा की दया याचिका को खारिज करने की सिफारिश करने के एक दिन बाद उपराज्यपाल ने यह सिफारिश की है। विनय शर्मा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के समक्ष दया याचिका दायर की थी। दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल की सिफारिशें राष्ट्रपति को भेजी जाएंगी जो मामले पर अंतिम फैसला लेंगे। 

यह दया याचिका ऐसे समय में खारिज की गई है जब हैदराबाद में हाल में एक पशु चिकित्सक से बलात्कार के बाद उसकी हत्या किए जाने को लेकर देशभर में आक्रोश है। निर्भया 16 दिसंबर 2012 को सामूहिक बलात्कार की शिकार हुई थी और दोषियों की बर्बरता के चलते बाद में उसकी मौत हो गई थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment