1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सामने आई गलवान घाटी की 24 घंटे पुरानी सेटेलाइट तस्वीर, सड़क पर दिखा चीनी सेना का जमावड़ा, देखिए वीडियो

सामने आई गलवान घाटी की 24 घंटे पुरानी सेटेलाइट तस्वीर, सड़क पर दिखा चीनी सेना का जमावड़ा, देखिए वीडियो

गलवान घाटी की एक ताजा सेटेलाइट तस्वीर सामने आई है। जिसमें चीनी सेना का जमावड़ा साफ दिखाई दे रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 17, 2020 14:34 IST

लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीनी सेनाओं के बीच सोमवार को हुई हिंसक झड़प के चलते स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। इस झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद हुए हैं। वहीं चीन की सेना के 43 सैनिक मारे गए हैं। भारत चीन को लगातार पीछे हटने को कह रहा है। वहीं ​चीनी विदेश मंत्रालय गलवान घाटी को अपना हिस्सा बता रहा है। इस बीच गलवान घाटी की एक ताजा सेटेलाइट तस्वीर सामने आई है। जिसमें चीनी सेना का जमावड़ा साफ दिखाई दे रहा है। 

बताया जा रहा है सेटेलाइट तस्वीर 16 जून यानि कल की है। इस तस्वीर में गलवान नदी से सटे गलवान नाले के आसपास सैकड़ों की संख्या में चीनी वाहन और अन्य इंतजाम साफ दिखाई दे रहे हैं। यहां पर चीन की सैकड़ों बख्तरबंद गाड़ियां, टैंट, वाहन दिखाई दे रहे हैं। इससे पता चलता है कि चीन पूरी तैयारी से यहां पहुंचा है। विशेषज्ञों के अनुसार चीन की यह मौजूदगी 3.5 किमी. तक है। बता दें कि भारत और चीन के कमांडर लेवल की बैठक के बाद फैसला हुआ था कि चीन 5 किमी. पीछे हटेगा, लेकिन चीन गलवान नाले पर पॉइंट 14 के पास दिखाई दे रहा है। 

रक्षा विशेषज्ञ रिटायर्ड मेजर जनरल जेकेएस परिहार ने इंडिया टीवी से कहा सेटेलाइट तस्वीर देखकर लग रहा है कि चीन जल्द पीछे जाएगी। चीन की पॉलिसी रही है कि वह 10 किमी बढ़ती है। और 2 किमी पीछे हटती है। लेकिन भारत ने जिस तरह से कार्रवाई की है वह काबिल तारीफ है। लेकिन इस मुद्दे का हल भारतीय प्रधानमंत्री और चीनी राष्ट्रपति के बीच ही होगी। लेकिन मौजूदा स्थिति देखकर यही लगता है कि बात लंबी खिंचेगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment