Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Desh Ki Awaaz: गुजरात में आज चुनाव हुए तो लोकसभा में बीजेपी को होगा नुकसान? जानिए सर्वे क्या कहता है

Desh Ki Awaaz: यदि लोकसभा का चुनाव गुजरात में आज हुए तो नतीजा क्या होगा इसे लेकर इंडिया टीवी ने जनता के मूड को भांपने की कोशिश की। जिसमें यह पता चला कि भाजपा और कांग्रेस दोनों मुख्य पार्टियों को वोट प्रतिशत का नुकसान होगा। इसका फायदा आम आदमी पार्टी को मिल सकता है लेकिन पूरी सीटें अभी भी भाजपा के खाते में ही जाएंगी।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Updated on: July 29, 2022 17:18 IST
Lokshabha Polls In Gujarat- India TV Hindi
Lokshabha Polls In Gujarat

Highlights

  • गुजरात में अगर आज चुनाव हुए तो भाजपा को 61% वोट मिल सकता है
  • भाजपा विधानसभा चुनाव में इस बार भी जीत सकती है 26 की 26 सीटें
  • इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे में जाना गया 34 हजार लोगों की राय

Desh Ki Awaaz: 2019 के लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया था और नरेंद्र मोदी ने बतौर प्रधानमंत्री लगातार दूसरी पारी खेलने के लिए शानदार वापसी की थी। उन चुनावों में बीजेपी ने देश के कई राज्यों में क्लीन स्वीप किया था, और उनमें गुजरात भी शामिल था। बीजेपी ने गुजरात की 26 में से 26 लोकसभा सीटें जीती थीं। लेकिन सवाल यह उठता है कि अगर आज चुनाव होते हैं तो बीजेपी कितनी सीटें जीतेगी? इस सवाल का जवाब ढूंढ़ने की कोशिश इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे में की गई है। तो आइए, जानते हैं सर्वे में क्या सामने आया

गुजरात में बीजेपी को होगा नुकसान!

यदि आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो भारतीय जनता पार्टी को गुजरात में वोट प्रतिशत का नुकसान होगा। इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे के मुताबिक, आज सूबे में चुनाव होते हैं तो मोदी को 61 फीसदी वोट मिलेंगे, जबकि 2019 में 63 फीसदी वोट मिले थे। हालांकि सिर्फ बीजेपी ही नहीं, बल्कि कांग्रेस के भी वोट प्रतिशत में कमी आएगी और उसे 2019 में मिले 33 फीसदी वोटों के मुकाबले 32 फीसदी वोट मिलेंगे। माना जा रहा है कि दोनों पार्टियों से छिटके ये वोट आम आदमी पार्टी के खाते में जा सकते हैं, हालांकि वह शायद ही कोई बड़ा असर छोड़ पाए।

बीजेपी फिर जीतेगी 26 की 26 सीटें

आज चुनाव होने की सूरत में बीजेपी को भले ही वोट प्रतिशत का नुकसान हो, लेकिन सीटों का कोई नुकसान नहीं होगा। आज भी चुनाव होते हैं तो बीजेपी 26 में से 26 सीटों पर जीत दर्ज करेगी और कांग्रेस का एक बार फिर सूपड़ा साफ होगा। सर्वे के आंकड़े देखकर तो यही लगता है कि आज भी गुजरात में नरेंद्र मोदी का जादू बरकरार है। बीजेपी के लिए यह एक अच्छी खबर है क्योंकि अगले कुछ ही महीनों में गुजरात में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और इसमें बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला होने की संभावना है।

ऐसे किया गया इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे 

इंडिया टीवी-मैटराइज सर्वे 11 जुलाई से 24 जुलाई के बीच किया गया है। इस दौरान सर्वे की टीम देश की 136 संसदीय सीटों तक पहुंची और लोगों की राय जानी। इस सर्वे में कुल मिलाकर 34 हजार लोगों को शामिल किया गया जिनमें से 20 हजार पुरुष और 15 हजार महिलाएं हैं। इस सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर माइनस/प्लस टू है। इस तरह देखा जाए तो यह सर्वे एक बहुत बड़े पैमाने पर किया गया है और जनता के मूड को काफी हद तक दिखाने की ताकत रखता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement