Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

IMD Alert: दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश, अगले दो दिनों में कहां-कहां बरसेंगे बादल, जानें

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार की सुबह-सुबह आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश हुई। अगले दो दिनों तक देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बारिश के दौरान सतर्कता बरतें।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: April 04, 2023 7:00 IST
rain and thunderstorm alert- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश

IMD Alert: दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में मंगलवार की सुबह-सुबह आंधी-तूफान के साथ बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। तेज बारिश की वजह से कई इलाकों में जलजमाव हो गया है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक देश के कई राज्यों में बारिश, आंधी, ओलावृष्टि और बिजली गिरने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने पहले ही बताया था कि देश के कुछ इलाकों में 2 से 6 अप्रैल तक बारिश होगी उसके बाद मौसम सामान्य हो जाएगा।

दिल्ली में बेमौसम बारिश 

बारिश को लेकर गाइडलाइंस जारी-

निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति हो सकती है।

 बारिश के कारण ट्रैफिक जाम हो सकता है और फिसलन भरी सड़कें।
 ओलावृष्टि से खुले स्थानों पर लोग और मवेशी घायल हो सकते हैं।

आंधी-तूफान में हल्की वस्तुएं उड़ सकती हैं।
ट्रैफिक एडवाइजरी का पालन करें।
 घर के अंदर रहें, खिड़कियां और दरवाजे बंद करें और यदि संभव हो तो यात्रा से बचें।
सुरक्षित आश्रय लें; पेड़ों के नीचे आश्रय न लें।
कंक्रीट के फर्श पर न लेटें और कंक्रीट की दीवारों का सहारा न लें।

इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को अनप्लग करें।
तुरंत जल निकायों से बाहर निकलें।
उन सभी वस्तुओं से दूर रहें जो बिजली का संचालन करती हैं।

अगले कुछ घंटों में इन इलाकों मे ंहो सकती है बारिश

पूरी दिल्ली और एनसीआर, गन्नौर, महम, तोशाम, रोहतक, भिवानी (हरियाणा) बड़ौत, शिकारपुर, खुर्जा (यूपी) के आस-पास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश के साथ गरज के साथ बारिश हो सकती है।

किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलखुआ, हापुड़, गुलौटी, सियाना, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, अनूपशहर, बहाजोई, पहासू, देबाई, नरोरा, गभाना, सहसवान, जट्टारी, अतरौली, खैर, अलीगढ़, कासगंज, नंदगांव, इगलास, सिकंदरा राव,अगले 2 घंटे के दौरान बरसाना, राया, हाथरस, मथुरा (यूपी) डीग (राजस्थान)।उत्तर पश्चिम भारत में आज बारिश/गरज के साथ ओलावृष्टि की संभावना है और उसके बाद काफी कमी आएगी।

बारिश होने से जहां एक तरफ मौसम सुहाना हुआ है तो वहीं इससे किसानों की मुसीबत बढ़ गई है। कारण, तेज हवा और बारिश के चलते खेतों में खड़ी गेहूं की फसल, तिलहन और दलहन की फसल को नुकसान का अनुमान है।

मौसम विभाग ने पहले ही वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना जताई थी. जिसमें कहा गया था कि दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में मंगलवार को बारिश होने के आसार हैं। बारिश की वजह से  तापमान में भी गिरावट आएगी।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश 

 स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में छिटपुट बर्फबारी होने की संभावना है। शेष पूर्वोत्तर भारत, केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय ओडिशा, पश्चिमी हिमालय और पंजाब के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है। 

इसके साथ ही पंजाब और हरियाणा के उत्तर-पश्चिमी राजस्थान भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ छिटपुट ओलावृष्टि हो सकती है और पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश संभव है। अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement