Friday, April 19, 2024
Advertisement

डार्कनेट से ड्रग्स तस्करी करनेवाले नेटवर्क का NCB ने किया भंडाफोड़, 15,000 एलएसडी ड्रग जब्त, 6 गिरफ्तार

यह एक ऐसा बड़ा नेटवर्क था जो पोलैंड, नीदरलैंड और अमेरिका जैसे देशों से एलएसडी ड्रग मंगाकर भारत में इसकी सप्लाई करता था।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: June 06, 2023 15:05 IST
ज्ञानेश्वर सिंह, डिप्टी डीजी, एनसीबी- India TV Hindi
Image Source : एएनआई ज्ञानेश्वर सिंह, डिप्टी डीजी, एनसीबी

नई दिल्ली: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने खतरनाक ड्रग्स की तस्करी करनेवाले एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए 6 ड्रग्स तस्करों को गिरफ्तार किया है। एनसीबी ने 15,000 एलएसडी ड्रग्स जब्त किया है जो व्यावसायिक मात्रा का 2.5 गुना है। इसकी व्यावसायिक मात्रा .1 ग्राम है। एलएसडी ड्रग बहुत खतरनाक है। 

दो दशकों में एनसीबी की यह सबसे बड़ी जब्ती 

एनसीबी के उप महानिदेशक ज्ञानेश्वर सिंह एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि पिछले दो दशकों में एनसीबी की यह सबसे बड़ी जब्ती है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा नेटवर्क था जिसके तार दिल्ली एनसीआर, राजस्थान, महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश आदि में तो फैले हुए थे ही साथ ही पोलैंड, नीदरलैंड, अमेरिका से भी जुड़े हुए थे। इस नेटवर्क में ज्यादातर शिक्षित लोग हैं और इसके कंज्यूमर युवा और छात्र हैं।

विदेशों से मंगाया जाता था एलएसडी ड्रग

ज्ञानेश्वर सिंह ने बताया कि यह व्यवासायिक मात्रा में LSD बेचने का एक बड़ा नेटवर्क था जो पोलैंड, नीदरलैंड और अमेरिका जैसे देशों से मंगाकर भारत में इसकी सप्लाई करता था। ये सोशल मीडिया के ज़रिए लोगों से जुड़ते थे और UPI के माध्यम से पैसे लेते थे। छापे में एलसीडी की 15,000 ब्लॉट्स, लगभग 2.5 हज़ार गुना व्यवसायिक मात्रा पकड़ी गई है। यह एक सिंथेटिक ड्रग है और काफी नुकसानदायक है।

बता दें कि हाल ही में एनसीबी ने नौसेना और कोस्ट गार्ड के साथ मिलकर एक संयुक्त अभियान में भारत की समुद्री सीमा में केरल के तट से भारी मात्रा में ड्रग्स की खेप बरामद की थी।  इनकी कीमत करीब 12,000 करोड़ रुपये आंकी गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement