Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

कर्नाटक के गृह मंत्री जी. परमेश्वर ने हिंदू धर्म की उत्पत्ति पर उठाए सवाल, दिया ये विवादित बयान

हिंदू धर्म को लेकर चल रही बयानबाजी के बीच कर्नाटक के गृह मंत्री एवं कांग्रेस नेता जी. परमेश्वर ने इसकी उत्पत्ति को लेकर ही सवाल उठा दिए हैं।

Reported By : T Raghavan Edited By : Vineet Kumar Singh Published on: September 06, 2023 9:57 IST
karnataka minister, g parameshwara, hinduism, Hindu religion- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कर्नाटक के गृह मंत्री जी. परमेश्वर।

तुमकुर: कर्नाटक के गृह मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जी. परमेश्वर ने हिंदू धर्म की उत्पत्ति को लेकर विवादित बयान दिया है। सूबे के तुमकुर में एक सभा को संबोधित करते हुए परमेश्वर ने कहा कि बौद्ध और जैन जैसे धर्मों का जन्म भारत में हुआ है, इस्लाम और ईसाई धर्म विदेश से यहां आए हैं, लेकिन हिंदू धर्म कहां से आया और कौन इसे लेकर आया, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है। उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म की उत्पत्ति से जुड़े सवालों के जवाब मिलने अभी बाकी हैं।

‘हिंदू धर्म कहां से आया, अब तक पता नहीं’

कर्नाटक के गृह मंत्री द्वारा हिंदू धर्म को लेकर दिए गए बयान पर विवाद पैदा हो सकता है। परमेश्वर ने तमाम अलग-अलग धर्मों का जिक्र करते हुए कहा, ‘इस ब्रह्माण्ड के इतिहास में कई धर्मों का उदय हुआ है। हिंदू धर्म का उदय कैसे हुआ? किसने किया? इस पर आज तक सवालिया निशान ही बना हुआ है। बौद्ध धर्म का जन्म इस देश में हुआ है, जैन धर्म का जन्म इस देश में हुआ है, इस्लाम धर्म और ईसाई धर्म बाहर से यहां आए हैं, इन सब धर्मों का उद्देश्य एक ही है मानव जाति का कल्याण।’


उदयनिधि ने भी दिया था विवादित बयान
बता दें कि इससे पहले तमिलनाडु के मुख्यमंत्री स्टालिन के बेटे व मंत्री उदयनिधि स्टालिन ने सनातन धर्म को लेकर विवादित बयान दिया था। उदयनिधि ने ‘सनातन धर्म’ की तुलना कोरोना वायरस, मलेरिया और डेंगू के बुखार से की थी और कहा था कि ऐसी चीजों का विरोध नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि इन्हें पूरी तरह खत्म कर देना चाहिए। उदयनिधि के बयान पर बीजेपी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी और पार्टी के नेताओं ने I.N.D.I.A. गठबंधन को निशाने पर ले लिया था। बाद में कांग्रेस नेता एवं कर्नाटक सरकार में मंत्री प्रियांक खरगे ने इशारों में उदयनिधि के बयान का समर्थन किया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement