Saturday, May 04, 2024
Advertisement

महंगे शैम्पू, कंडीशनर से नहीं बस 10 रुपए की इस चीज़ से आपके फ्रिज़ी और बेजान बाल हो जाएंगे मलमल से भी ज़्यादा मुलायम

अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा फ्रिज़ी और उलझे हुए हैं तो अपने बालों को स्मूथ और मुलायम बनाने के लिए आप अंडे से बना यह पैक इस्तेमाल करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 04, 2023 15:58 IST
Hair mask for frizz free hair- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hair mask for frizz free hair

चमचमाते और फ्रिज फ्री बाल किसे नहीं पसंद हैं ? हर महिला हर पुरुष सिल्की बालों की चाहत रखते है। फ्रिजी हेयर से लोगों को काफी परेशानी होती है। ऐसे बालों से छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे से महंगे कंडीशनर, शैम्पू हेयर हेयर मास्क प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बालों का रूखापन कम होने की बजाय और ज़्यादा हो जाता है। अगर आप भी कई तरह के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल कर थक चुके हैं और ढंग का रिजल्ट नहीं मिल रहा है तो एक बार आप अंडे से बना यह मास्क ज़रूर आज़माएं।

अंडा है फायदेमंद

फ्रिज़ी हेयर से छुटकारा दिलाने में अंडा बेहद फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन, विटामिन, खनिज और बायोटीन पाया जाता है जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं। अंडे की सफेदी का इस्तेमाल ऑयली बालों के लिए किया जा सकता है। वहीं अंडे की जर्दी रूखे बालों को पोषण देने और उन्हें चमकदार और झड़ने से रोकने के लिए बेहतर होती है। इससे हेयर फॉल को रोका जा सकता है साथ ही यह बालों को शाइनी बनाने में असरदार है।

ऐसे बनाएं अंडे का मास्क

अंडे का पेस्ट

अंडे को फोड़कर उसे अच्छी तरह फेंट लें और फिर उसे अपने गीले बालों पर लगाकर कुछ समय के लिए रखें। जब बाल हल्के सुख जाएं तब उन्हें किसी शैम्पू से धोएं। दोने के बाद बालों को सुखी तौलियों में लपेट लें। जब बाल सुख जाएँ तब इनकी चमक देखने लायक होगी।

पतली कमरिया के लिए नाचनी की रोटियां खाती हैं दिशा पाटनी, आप भी ट्राय करें ये रेसिपी; 1 हफ्ते में ही दिखेगा असर

अंडा और ऑलिव ऑइल

फ्रिज़ी बालों के लिए एक कटोरे में 2 अंडे का पीला भाग लें और उसमें 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें। इस मिश्रण में थोड़ा पानी भी डाला जा सकता है। इसे उंगलियों या ब्रश से बालों की जड़ों में और जो बच जाए उसे सिरों तक लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद बालों को धोकर साफ कर लें। हफ्ते दस दिन में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है।

अंडा और दही

दही के साथ बनाया गया यह हेयर मास्क बालों को सोफ्टनेस देता है। हेयर मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस डालें और एक अंडा मिलाएं। इस मास्क को बालों पर एक घंटा लगाए रखने के बाद शैंपू से सिर धो लें। बाल मुलायम हो जाएंगे। 

Happy Indian Navy Day 2023: भारतीय नौसेना दिवस के दिन इन शुभकामनाओं भरे संदेशों से करें जवानों को सलाम

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement