Friday, May 10, 2024
Advertisement

सोने से पहले नथुनों में डालें 2 बूंद गाय का घी, काले बालों के लिए बेहद कारगर है ये नानी का नुस्खा

नाक में घी डालने के फायदे: कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से अगर आप भी परेशान हैं तो ये आयुर्वेदिक उपाय आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: April 06, 2023 7:49 IST
putting cow ghee in nostrils- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK putting cow ghee in nostrils

नाक में घी डालने के फायदे:  कम उम्र में सफेद बालों की समस्या से आजकल हर कोई परेशान है। ये स्ट्रेस, खराब ब्लड सर्कुलेशन और शरीर में पोषण की कमी के कारण हो सकती है। ऐसे में कुछ पुराने नानी के नुस्खे आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। इन्हीं नुस्खों में से एक है नाक में घी डालना (benefits of cow ghee in nostrils)। दरअसल, ये आयुर्वेद में एक प्रकार का उपचार है जो कि कई समस्याओं को दूर कर सकता है। तो, आइए आज बालों के लिए इस तरीके के बारे में जान लेते हैं।

काले बालों के लिए नाक में घी डालना-Cow ghee in nostrils for grey hair in hindi 

आयुर्वेद में नाक में किसी चीज को डालने की क्रिया को नस्य चिकित्सा (nasya vidhi) विधि कहते हैं। दरअसल, ये प्रोसेस है शरीर को डिटॉक्स करना है और तनाव को कम करके शरीर में कई स्थितियों को सही करने का। ऐसे में जब बात काले बालों की आती है, तो ये विधि उन कारणों को दूर करता है जिससे आपके बाल सफेद होते हैं। जैसे कि तनाव कम करता है, शरीर को डिटॉक्स करता है, ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और नींद की समस्या को दूर करता है। इस तरह ये सफेद बालों की समस्या को कम करके, नए और काले बाल पाने में मदद करता है। 

grey_hair_remedies

Image Source : FREEPIK
grey_hair_remedies

बालों में लगाएं Vitamin B12 से भरपूर ये 2 चीजें, दूर होंगी कई समस्याएं और दोगुनी तेजी से बढ़ेंगे बाल

काले बालों के लिए नाक में घी डालने के फायदे-benefits of cow ghee in nostrils for grey hair in hindi 

काले बालों के लिए नाक में घी डालना कई प्रकार से काम करता है। ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, जिससे बालों के रोम खुलते हैं, उन्हें पोषण मिलता है और आपके बाल काले होते हैं। इसके अलावा गाय का घी उन फैट से भी भरपूर है जो कि बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। ये कोलेजन बूस्ट करते हैं और इसकी रंगत में सुधार लाते हैं।

इतना ही नहीं ये यह स्कैल्प के भीतर नमी को सील करता है और बालों के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इस तरह ये सफेद बालों के लिए बहुत ही कारगर उपाय बन जाता है। तो, जानते हैं इस  करने का तरीका

गर्मियों की ये 1 मौसमी सब्जी डार्क सर्कल्स का है देसी इलाज, लगाने भर से दूर होती हैं कई दिक्कतें

गाय का घी नाक में कैसे डालें-How to apply ghee in nose?

तो, आपको करना ये है कि सोने से पहले ये नस्य विधि कर लें। इसके लिए 1 छोटे चम्मच में गाय का घी लें और इसके पिघला लें। गर्मी में ये पिघला हुआ ही होता है। अब इसे बस थोड़ा सा गुनगुना करके रुई, ड्रॉपर या छोटी उंगली की मदद से नथुनों में 2 बूंद डालें। ये काम रात में रोज करें। कुछ ही दिनों में आपको बदलाव महसूस होने लगेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement