Saturday, April 27, 2024
Advertisement

नारियल का ज्यादा इस्तेमाल आपको इस प्रॉब्लम से दिला सकता है निजात

नारियल न सिर्फ आपके शरीर को पोषण प्रदान करता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। 'सेलभाईडॉटकॉम' की सह-संस्थापक पूर्बा कलिता और 'डिवाइन ऑर्गेनिक्स' की प्रमुख व ट्रेनर सोनिया माथुर ने नारियल के अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल करने के बारे में बताया है

IANS Edited by: IANS
Published on: January 05, 2018 12:46 IST
coconut - India TV Hindi
coconut

नई दिल्ली: नारियल न सिर्फ आपके शरीर को पोषण प्रदान करता है बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। 'सेलभाईडॉटकॉम' की सह-संस्थापक पूर्बा कलिता और 'डिवाइन ऑर्गेनिक्स' की प्रमुख व ट्रेनर सोनिया माथुर ने नारियल के अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल करने के बारे में बताया है। 

आहार में नारियल का इस्तेमाल 

नारियल मिठाई आदि मीठे पदार्थो का स्वाद बढ़ा सकता है। अपने पसंदीदा मीठे व्यंजन में कद्दूकस किया हुआ नारियल या नारियल दूध मिलाएं। नारियल के आटे से आप केक या पाई बनवा सकती हैं, जो बेहद स्वादिष्ट होता है। 

तरबूज, संतरे या स्वीट लाइम (मौसम्बी) के जूस में आप नारियल पानी मिलाकर घर आए मेहमानों को सर्व कर सकती हैं। मेहमानों को भोजन कराने के बाद कोकम

फल और नारियल दूध से बनी सोल करी सर्व करें जो पाचन में मददगार साबित होता है। 

सलाद व चटनी और दही वाले करी में आप जैतून तेल के बजाय नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

त्वचा की देखभाल के लिए नारियल का उपयोग
नारियल का इस्तेमाल प्राकृतिक मॉइश्चराइजर के रूप में भी किया जा सकता है। नारियल आपकी त्वचा में नमी बरकरार रखता है और इसे दिन भर पोषित रखता है। वर्जिन कोकोनट ऑयल (नारियल तेल) को आप चाहें तो इसमें बिना कुछ मिलाएं इसे चेहरे पर लगा सकती हैं या फिर अपने डेली मॉइश्चराइजर में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर भी लगा सकती हैं, जिससे आपकी त्वचा में चमक आएगी। 

नारियल न सिर्फ आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है बल्कि नैचुरल टोनर के रूप में भी काम करता है। उसमें मौजूद वसा त्वचा को नुकसान पहुंचने से बचाते हैं। 
नारियल में मौजूद टोनिंग के गुण मुंहासों को भी रोकते हैं। 

मेकअप हटाने के लिए भी नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। थोड़ा सा नारियल तेल लेकर हल्के हाथों से त्वचा पर मलें, इससे सारा मेकअप और अतिरिक्त तेल निकल जाएगा और आपकी त्वचा कोमल होगी। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement