Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

बाल झड़ने की समस्या को ना करें इग्नोर, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

बढ़ती उम्र और हॉर्मोनल चेंजेस के कारण महिलाओं और पुरुषों दोनों के ही बाल झड़ने लगते हैं। अगर दिनभर में100 से 120 बाल झड़ रहे हैं तो यह नॉर्मल है, लेकिन अगर इससे ज्यादा बाल झड़ने लगें तो यह गंजेपन का संकेत होता है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 02, 2018 13:58 IST
Hair Loss- India TV Hindi
Hair Loss

हेल्थ डेस्क: बढ़ती उम्र और हॉर्मोनल चेंजेस के कारण महिलाओं और पुरुषों दोनों के ही बाल झड़ने लगते हैं। अगर दिनभर में100 से 120 बाल झड़ रहे हैं तो यह नॉर्मल है, लेकिन अगर इससे ज्यादा बाल झड़ने लगें तो यह गंजेपन का संकेत होता है। साथ ही कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनमें तेजी से बाल झड़ने लगते हैं। अगर इन बीमारियों का सही समय पर इलाज करवा लिया जाए तो गंजेपन की प्रॉब्लम से बचा जा सकता है। हेयर एक्सपर्ट डॉ. रोहित बत्राबता रहे हैं ऐसी 5 बीमारियां जिनमें तेजी से बाल झड़ने की प्रॉब्लम होने लगती है।

एलोपेसिया एरियाटा

इस बीमारी में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इसका केयर फॉलिकल्स पर बुरा असर पड़ने लगता है। इसके कारण बाल झड़ने लगते हैं।

पोलिसिस्टिक ओवरीयन सिन्ड्रोम
महिलाओं में हॉर्मोनल इम्बैलेंस के कारण PCOS की प्रॉब्लम होने लगती है। इसके कारण बाल पतले होते हैं और झड़ने लगते हैं। एनीमिया की प्रॉब्लम होने पर खून में पर्याप्त ऑक्सीजन की सप्लाई नहीं हो पाती है। ऐसे में बालों को सही मात्रा में न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते हैं, जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं।

हाईपोथाइरॉयडिज्म
थाईरॉयड ग्लैंड के अंडर एक्टिव होने के कारण हाईपोथाइरॉयडिज्म की प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसे में बाल झड़ने की प्रॉब्लम हो सकती है। इस बीमारी में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में स्किन के हेल्दी टिश्यूज डैमेज होने लगते हैं। इसके कारण बाल झड़ने की प्रॉब्लम हो सकती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement