Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Recipe: कुछ हल्का और टेस्टी खाना है तो बनाइए साउथ का मशहूर उत्तपम, बनाना है बेहद आसान

अगर आप कुछ हल्का और टेस्टी खाना चाहते हैं तो आपके लिए उत्तपम बेस्ट है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 14, 2020 8:34 IST
Uttapam- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/COOKANDNOOKS_MOU Uttapam - उत्तपम

अगर आप कुछ हल्का और टेस्टी खाना चाहते हैं तो आपके लिए उत्तपम बेस्ट है। उत्तपम साउथ की डिश है। उत्तपम को घर पर बनाना बहुत आसान है। इसे घर पर बनाने में आपको वही स्वाद मिलेगा जो आपको किसी रेस्टोरेंट में खाने को मिलता है। खास बात है कि इसे आप ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर किसी भी समय खा सकते हैं। जानें उत्तपम बनाने का आसान तरीका।

उत्तपम बनाने के लिए जरूरी चीजें

सूजी
दही
महीन कटी हरी मिर्च
महीन कटी धनिया की पत्ती
टमाटर
शिमला मिर्च
नमक
रिफाइंड

बनाने की विधि- इसे बनाने के लिए सबसे पहले आप सूजी लें। सूजी उसी अनुसार लें जितने लोगों के लिए आपके बनाना है। इस बात का ध्यान रखें कि सूजी फूलती है। यहां पर हमने दो कप सूजी ली है और उसमें एक कप दही डाला है। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालकर इसे फेटिए। फेटने के बाद करीब 10 मिनट के लिए इसे रख दें। दस मिनट बाद इस मिश्रण में महीन कटी हरी मिर्च,महीन कटी धनिया की पत्ती,टमाटर, शिमला मिर्च और स्वादानुसार नमक डालें। 

इन सब चीजों को अच्छे से मिला लें। अब तवा गैस पर धीमी आंच पर चढ़ाएं। नान स्टिक तवा है तो वो लें और अगर नहीं है तो साधारण तवे पर भी इसे बना सकते हैं। तले पर थोड़ा सा रिफाइंड डालें। तेल के गर्म होते ही अब इस मिश्रण को कंछुली में लें और तले पर डालें। इसे उस तरह से ही तले पर फैलाएं जैसे कि आप चीला बनाते वक्त उसे फैलाते हैं। दोनों तरफ से इसे सेकें। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि ये हल्का सुनहरा हो जाएगा। अब गैस बंद करके इसे तवे से बाहर निकाल दें। अब इसे प्लेट में रखें। आपका उत्तम खाने के लिए एकदम तैयार है। इसे आप टोमेटो सॉस के साथ खा सकते हैं।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

Recipe: इस सावन अपनों को घर पर बनाकर खिलाएं बालूशाही, स्वाद ऐसा बाजार वाली भी हो जाएगी फेल

 

Recipe: इस सावन चखें बिहार और उत्तर भारत की ये पारंपरिक डिश अनरसा, बनाने का तरीका है बेहद आसान

Recipe: सावन में खाइए यूपी स्टाइल सूत फेनी, बनाने में लगेंगे सिर्फ 5 मिनट

Recipe: सावन में जरूर बनाएं सेब की रबड़ी, स्वाद ऐसा खाएंगे बार-बार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement