Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

Somwar Upay: भगवान भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए सोमवार के दिन करें ये खास उपाय, हर काम में मिलेगी सफलता

आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए सोमवार के दिन किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में जिसे अपनाकर आप अपने जीवन में चल रही समस्त समस्याओं का समाधान निकालने में सफल होंगे।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: May 01, 2022 18:41 IST
Somwar Upay- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Somwar Upay  

Highlights

  • 2 मई को वैशाख शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि और सोमवार का दिन है।
  • जानिए सोमवार के दिन किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में

2 मई को वैशाख शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि और सोमवार का दिन है। द्वितीया तिथि आज का पूरा दिन, पूरी रात पार कर कल सुबह 5 बजकर 18 मिनट तक रहेगी। उसके बाद तृतीया तिथि लग जाएगी। सोमवार दोपहर 3 बजकर 38 मिनट तक सौभाग्य योग रहेगा। उसके बाद शोभन योग लग जायेगा। सौभाग्य योग सदा मंगल करने वाला योग है। इसलिए इसे मंगलदायक योग भी कहते हैं। साथ ही नाम के अनुरूप यह भाग्य को बढ़ाने वाला और वैवाहिक जीवन को सुखद बनाने वाला भी है।

ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए सोमवार के दिन किए जाने वाले विशेष उपायों के बारे में जिसे अपनाकर आप अपने जीवन में चल रही समस्त समस्याओं का समाधान निकालने में सफल होंगे। 

Chanakya Niti: किसी व्यक्ति को परखना हो तो इन बातों का रखें ध्यान, कभी नहीं खाएंगे धोखा

  1. अगर आप अपने धन-धान्य के साधनों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो इसके लिये सोमवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर शिव मन्दिर जाना चाहिए और भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए।  इसके लिये सबसे पहले शिवलिंग पर जलाभिषेक करें।  फिर रोली-चावल का तिलक लगाएं। इसके बाद शक्कर से भगवान का मुंह मीठा करें और साथ ही फलों का भोग लगाएं। फिर धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें और आखिर में हाथ जोड़कर प्रणाम करें। ऐसा करने से आपके धन-धान्य के साधनों में बढ़ोतरी होगी। 
  2. अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों में आपसी विश्वास को हमेशा के लिए कायम रखना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन किसी धर्मस्थल या मंदिर में कुछ मीठा दान करें, साथ ही पक्षियों को दाना खिलाएं यहां एक बात ध्यान देना है कि कबूतर को नहीं डालना है। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में आपसी विश्वास हमेशा बना रहेगा। 
  3. अगर आपका मन कुछ अशांत है और आप उस अशांति को दूर करके जीवन में शांति बनाना चाहते हैं तो सोमवार के दिन आपको शिवलिंग पर दूध से अभिषेक करना चाहिए और शिव जी के त्र्यम्बक मंत्र का जाप करना चाहिए। त्र्यम्बक मंत्र इस प्रकार है–‘ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्। ऐसा करने से आपके मन से अशांति दूर होगी और आपके जीवन में शांति बनी रहेगी। 
  4. अगर आप सरकारी सेवा में कार्यरत हैं और अपने पद में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन कृतिका नक्षत्र के दौरान आपको सूर्यदेव की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए और अपने घर में सूर्य यंत्र स्थापित करना चाहिए। विधि-पूर्वक सूर्य यंत्र की पूजा करके घर में स्थापित करने से अवश्य ही आपके पद में बढ़ोतरी होगी। 
  5. अगर पिता के साथ किसी बात को लेकर आपकी अनबन चल रही है, तो उस अनबन को दूर करने के लिये सोमवार के दिन आपको चींटियों के बिल में आटा डालना चाहिए। अगर भूरी या लाल चींटियों का बिल हो, तो और भी अच्छा है। ये उपाय करने से पिता के साथ चल रही अनबन दूर होगी और रिश्तों में तालमेल बना रहेगा। 
  6. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल देखना चाहते हैं, तो सोमवार के दिन 11 छोटी बच्चियों को दूध का पैकेट भेंट करें। अगर आप 11 बच्चियों को दूध का पैकेट भेंट न कर पायें, तो पांच को करें या फिर दो को ही कर दें, लेकिन करें जरूर। आप चाहें तो दूध, चावल की खीर बनाकर भी उन्हें खिला सकते हैं। ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन खुशहाल रहेगा। 
  7. अगर आप अपनी किसी प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री को लेकर कुछ समय से परेशान हैं, आपको कोई अच्छा ग्राहक नहीं मिल पा रहा है तो सोमवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद शिव मन्दिर जाना चाहिए औप भगवान शिव को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही शिवलिंग पर गंगाजल मिला हुआ शुद्ध जल अर्पित करना चाहिए।  ऐसा करने से प्रॉपर्टी की खरीद-बिक्री से संबंधित आपकी परेशानी का हल जल्द ही निकलेगा।
  8. अगर आप अपनी बुद्धि और मेहनत के बल पर हर क्षेत्र में कामयाब होना चाहते हैं, तो आज एक तांबे के लोटे में जल और एक लाल फूल डालकर सूर्य भगवान को अर्पित करें। साथ ही उनके सामने हाथ जोड़कर प्रणाम करें।  ऐसा करने से आपको अपनी बुद्धि और मेहनत के बल पर हर क्षेत्र में कामयाबी मिलेगी। 
  9. अगर आप अपनी नौकरी को लेकर कुछ परेशान हैं तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये इस श्रावण मास के दौरान आपको शिव जी के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-‘ऊँ शं विश्वरूपाय अनादि अनामय शं ऊँ’ इस मंत्र जाप के साथ ही आज आपको भगवान शंकर को विल्व पत्र अर्पित करने चाहिए। ऐसा करने से आपको अपनी नौकरी को लेकर जो भी परेशानी हैं, वो जल्द ही दूर हो जायेंगी।
  10. अगर आप तरक्की की नई बुलंदियों को छूना चाहते हैं, अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहते हैं तो आज आपको अपने हाथों से पंचामृत तैयार करना चाहिए। पंचामृत तैयार करने के लिये दूध, दही, शहद, गंगाजल और थोड़ी-सी शक्कर लेनी चाहिए और उन्हें आपस में मिलाकर पंचामृत तैयार करना चाहिए। अब इस पंचामृत से भगवान शंकर को भोग लगाइए और अपनी तरक्की के लिये प्रार्थना करिये। ऐसा करने से आप जल्द ही तरक्की की नई बुलंदियों को छूएंगे और अपनी एक अलग पहचान बनायेंगे। 
  11. अगर शादी के रिश्ते को लेकर आपके मन में कुछ ऊहा-पोह बनी हुई है या कुछ उलझन बनी हुई है तो उससे बाहर निकलने के लिये सोमवार के दिन आपको दही में थोड़ा-सा गुड़ मिलाकर शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए। साथ ही अपनी उलझनों को दूर करने के लिये भगवान से प्रार्थना करें।  ऐसा करने से आपके मन से शादी के रिश्ते को लेकर उलझनें जल्द ही दूर होंगी। 
  12. अगर आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं और एक कामयाब इंसान बनना चाहते हैं, तो उसके लिये सोमवार के दिन आपको कृतिका नक्षत्र से सम्बंधित गुलर या गुलर के पेड़ की फोटो को डाउनलोड करके उसके दर्शन करना चाहिए और गुलर के पेड़ की तस्वीर को नमस्कार करना चाहिए। साथ ही ध्यान रखना चाहिए कि आज आप गुलर के पेड़ को किसी भी तरह से नुकसान न पहुचायें और न ही किसी उपयोग में लाएं। ऐसा करने से आपको अपने जीवन के हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी। 

वास्तु टिप्स: बेडरूम में कभी इस जगह न लगाएं शीशा, झेलनी पड़ सकती हैं स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां 

Vastu Tips: घर से आज ही हटा दें टूटा हुआ शीशा, वरना होगा ये नुकसान 

 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement